मध्यप्रदेश

एमपी में इस साल कैसा होगा मानसून, किसानो को फायदा होगा या नुकशान जानिए?

MP Monsoon News
x
MP Monsoon News: बारिश को लेकर जारी किए गए पूर्वानुमान में अच्छी बारिश के संकेत दिए गए है

MP Monsoon News, मध्य प्रदेश मानसून न्यूज़: बारिश के लिए अभी डेढ़ माह का समय शेष है और अब मानसूनी बारिश को लेकर एजेंसियां जानकारी जुटाने में लग गई हैं। मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली स्काईमेट ने चालू वर्ष में बारिश को लेकर जो पूर्वानुमान जारी किया है। उसके तहत इस वर्ष मानसून सामान्य रहने की संभावना है। यानी इस बार बारिश के 4 महीनों के दौरान 98 प्रतिशत बारिश होगी।

जून से सिंतबर तक होती है बारिश

भारत में जो वर्षा का कार्यकाल माना गया है वह अमूमन जून से सितंबर के बीच का है और इस अवधि में बारिश होती है। इस दौरान भारत में 880.6 मिमी वर्षा होती है, यानी 2022 में यह इसी मात्रा का 98 प्रतिशत हो सकता है।

इन राज्यों में अच्छी बारिश के आसार

एजेंसी ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि फूड बाउल के नाम से मशहूर मध्यप्रदेश-उत्तर प्रदेश और पंजाब, हरियाणा में सामान्य से भी ज्यादा बारिश हो सकती है। जबकि राजस्थान, गुजरात, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा यानि की पूर्वात्तर क्षेत्र में पूरे सीजन में कम बारिश का अनुमान लगाया गया है।

पिछले वर्ष हुई थी औसत बारिश

पूरे भारत में मानसून के 4 महीनों के दौरान औसत 880.6 मिलीमीटर बारिश होती है। जिससे बारिश का 100 प्रतिशत माना जाता है। गत वर्ष स्काईमेट ने 907 मिलीमीटर बारिश होने की संभावना जताई थी। इस बार इसे 862.9 मिमी का आंकड़ा दिया है। अगर एजेंसी का अनुमान सही साबित होता है तो भारत में लगातार यह चौथा वर्ष होगा जब अच्छा मानसून होगा।

बारिश की होगी अच्छी शुरूआत

अनुमान के तहत बारिश की शुरूआत अच्छी होगी और जून में बारिश के संकेत है तो वही जूलाई और अगस्त में बारिश कंमजोर होने का अनुमान भी लगाया गया है।

जून में लॉन्ग पीरियड एवरेज (166.9 मिमी) के मुकाबले 107 प्रतिशत बारिश हो सकती है। यानी 70 प्रतिशत सामान्य, 20 प्रतिशत अत्यधिक और 10 प्रतिशत कम बारिश हो सकती है।

जुलाई में लॉन्ग पीरियड एवरेज (285.3 मिमी) के मुकाबले 100 प्रतिशत बारिश हो सकती है। यानी 65 प्रतिशत सामान्य, 20 प्रतिशत अत्यधिक और 15 प्रतिशत कम बारिश होगी।

अगस्त में लॉन्ग पीरियड एवरेज (258.2 मिमी) के मुकाबले 95 प्रतिशत बारिश हो सकती है। यानी 60 प्रतिशत सामान्य, 10 प्रतिशत अत्यधिक और 30 प्रतिशत कम बारिश होगी।

सितम्बर में लॉन्ग पीरियड एवरेज (170.2 मिमी) के मुकाबले 90 प्रतिशत बारिश हो सकती है। यानी 20 प्रतिशत सामान्य, 10 प्रतिशत अत्यधिक और 70 प्रतिशत कम बारिश होगी।

Next Story