मध्यप्रदेश

Ruk Jana Nahi Yojana Application Form 2023 कैसे भरें?

Ruk Jana Nahi Yojana Application Form 2023 कैसे भरें?
x
Ruk Jana Nahi Yojana Application Form 2023: छात्रों का भविष्य सुरक्षित करने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2016 में एक योजना की शुरुआत की गई जिसका नाम रखा गया रुक जाना नहीं।

Ruk Jana Nahi Yojana Application Form 2023: छात्रों का भविष्य सुरक्षित करने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2016 में एक योजना की शुरुआत की गई जिसका नाम रखा गया रुक जाना नहीं। जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि रुकना नहीं है। मतलब अगर कोई 10वीं और 12वीं का छात्र किसी कारणवश पास होने से रह गया है तो उसे तुरंत एक अवसर दिया जाएगा जिससे वह रुके नहीं पास होकर आगे बढ़ सके। जिस विषय में उसे सफलता नहीं मिल पाई है। वह अनुत्तीर्ण हो गया है वह परीक्षा देकर पास हो सकते हैं।

मिलने वाला है दूसरा मौका, करें आवेदन

परीक्षा में पास होने के लिए दूसरा मौका दिया जा रहा है। छात्र आवेदन कर इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां परीक्षा से संबंधित सभी जानकारी ऑनलाइन माध्यम से दर्ज करें और इसके बाद उसे सबमिट कर दें।

कब शुरू हुई यह योजना

10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में असफलता मिलने पर छात्र लगातार गलत कदम उठा रहे थे। लेकिन उन्हें यह ज्ञात नहीं था कि उनके पीछे उनका पूरा परिवार भी हताश और निराश हो जाएगा। ऐसे में मध्य प्रदेश सरकार ने वर्ष 2016 में एक योजना की शुरुआत की जिसे नाम दिया गया रुक जाना नहीं। रुक जाना नहीं योजना का मतलब है कि अगर छात्र किसी कारणवश किसी विषय में पास होने से वंचित रह जाते हैं तो उन्हें तुरंत ही परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा जिससे वह पास होकर अपनी आगे की पढ़ाई जारी कर सकें।

लगेंगे यह दस्तावेज

रुक जाना नहीं योजना का आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज लगेंगे। जिसमें बताया गया है कि सबसे पहले आपको अपना अनुक्रमांक, ओएस अनुक्रमांक, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, दसवीं बारहवीं की फेल की अनुसूची देनी होगी।

ऐसे करें आवेदन

बताया गया है कि आवेदन करने के लिए सबसे पहले छात्र को मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड के द्वारा संचालित अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद रूक जाना नहीं विकल्प को चुने। इतना करने पर आवेदन फार्म खुल जायेगा। आवेदन खुलने के बाद रोल नंबर, अगर आपके पास बीपीएल कार्ड है तो हाँ भरे, सब भरने के बाद आप विकलांग है तो हा भरे नहीं तो कैप्चा भरकर आगे बढ़े, सर्च बटन पर क्लिक करे। इसके बाद कुछ सेंटर का नाम भरना होगा उसे भरें और बाद में आवेदन सबमिट करदें। आपने याददास्त के लिए आवेदक का एक प्रिंट अपने पास रख ले।

Next Story