मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश से पडोसी राज्यों में कितना सस्ता और महंगा है पेट्रोल-डीजल

मध्य प्रदेश से पडोसी राज्यों में कितना सस्ता और महंगा है पेट्रोल-डीजल
x
मध्य प्रदेश सरकार पेट्रोल-डीजल पर कितना टैक्स लेती है- केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 9.5 और डीजल पर 7 रुपए तक कटौती की है फिर भी एमपी के रहवासियों को अन्य राज्यों की तुलना में ज़्यादा महंगा पेट्रोल-डीजल खरीदना पड़ता है

MP Government Tax Rate Of Petrol Diesel: केंद्र सरकार ने हाल ही में जनता को महंगाई से राहत देने के लिए पेट्रोल में 9.5 रुपए और डीजल में 7 रुपए की कटौती की है, वो बात और है कि बीते एक साल में पेट्रोल की कीमत को 90 रुपए से 120 रुपए तक पहुंचा दिया गया था और बाद में रेट कम कर दिए गए. खैर मध्य प्रदेश के रहने वाले लोगों को अन्य राज्यों की तुलना में महंगा ईंधन ही खरीदना पड़ रहा है. केंद्र सरकार द्वारा रेट कम करने से पहले यहां पेट्रोल 120 रुपए तक बिक रहा था जो घटकर 111 रुपए तक हो गया है. जबकि पड़ोसी राज्यों में रहने वाले लोगों को एमपी से सस्ता ईंधन मिल रहा है.

MP Fuel Price Vs neighbor states Fuel Price: यह कहना गलत नहीं होगा कि बीजेपी शासित राज्यों में मध्य प्रदेश सरकार एकलौती ऐसी सरकार है जो अपने प्रदेश में पेट्रोल और डीजल पर सबसे ज़्यादा टैक्स लेती है, अन्य बीजेपी राज्यों में एमपी से काफी सस्ता पेट्रोल बिकता है. तो चलिए जानते हैं मध्य प्रदेश के पडोसी राज्यों में पेट्रोल डीज़ल कितना सस्ता और कितना महंगा है

एमपी में पेट्रोल डीजल का भाव

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 23 मई को पेट्रोल 108.65 रुपए प्रति लीटर और डीज़ल 93.90 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है, वहीं इंदौर में डीजल 93.96 रुपए और पेट्रोल 108.68 रुपए में मिल रहा है. वहीं उत्तर प्रदेश सीमा से लगे रीवा जिले में पेट्रोल की कीमत 110.86 रुपए व डीज़ल 95.95 रुपए में मिल रहा है.

यूपी में एमपी से कितना सस्ता है पेट्रोल डीज़ल

UP Vs MP Petrol Diesel Price: मध्य प्रदेश के पडोसी राज्य उत्तर प्रदेश में एमपी से ज़्यादा सस्ता ईंधन मिलता है, जबकि दोनों राज्यों की सीमाएं आपस में जुडी हुई हैं. यूपी की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल का भाव 96.40 रुपए और डीज़ल 90.30 रुपए प्रति लीटर मिलता है. वहीं एमपी से सटे यूपी के बांदा जिले में डीजल 90.60 रुपए व पेट्रोल 97.47 रुपए में मिलता है. उत्तर प्रदेश सरकार मध्य प्रदेश सरकार की तरह अपने नागरिकों पर ज़्यादा टैक्स नहीं थोपती है. जबकि दोनों राज्यों में बीजेपी का शासन है.

महाराष्ट्र में पेट्रोल डीजल के भाव

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 111.37 रुपए और डीजल के दाम 97.28 रुपए चल रहा है. वहीं पुणे में डीजल 95.69 रुपए जबकि पेट्रोल 111.21 रुपए चल रहा है. इसका मतलब है कि महाराष्ट्र की शिवसेना सरकार में एमपी की बीजेपी सरकार से थोड़ा ज़्यादा की टैक्स लिया जा रहा है.

राजस्थान में पेट्रोल डीजल के दाम

राजस्थान की राजधानी जयपुर में पेट्रोल की कीमत 108.67 रुपए और डीज़ल 93.89 रुपए चल रहा है. मतलब कोंग्रस शासित राजस्थान में बीजेपी शासित एमी से मामूली टैक्स ज्यादा लगता है

छत्तीसगढ़ में पेट्रोल डीजल के दाम

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में डीजल के दाम 95.51 रुपए है जबकि पेट्रोल 102.53 पैसे है. जबकी वहां कांग्रेस की सरकार है और एमपी में बीजेपी की. दोनों पडोसी राज्यों में के ईंधन में लगने वाले टैक्स म बड़ा फासला है.

मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान तीन ऐसे राज्य हैं जो देश अन्य राज्यों के मुकाबले ईंधन में ज़्यादा टैक्स थोपते हैं. और यहां रहने वाले लोगों को अन्य राज्यों में रहने वाले लोगों से ज़्यादा महंगा ईंधन खरीदना पड़ता है.


Next Story