मध्यप्रदेश

अब नर्मदापुरम के नाम से जाना जाएगा होशंगाबाद, एमपी में 2 और शहरों के नाम बदले गए

MP Medhavi Chatra Yojana News
x
Hoshangabad Will Knows as Narmadapuram: शिवराज सिंह चौहान ने एमपी के 3 जिलों के नाम बदलने के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी मांगी थी जिसकी स्वीकृति मिल गई है

Hoshangabad Will Knows as Narmadapuram: भारत देश के का दिल यानी के मध्यप्रदेश के 3 जिलों के नाम राज्य सरकार ने बदल दिए हैं। इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्र सरकार से अनुमति मांगी थी जिसकी स्वीकृति मिल गई है। जिसके बाद सीएम शिवराज ने तीनों शहरों के नाम बदलने का एलान किया है।

मध्य प्रदेश में किन जिलों का नाम बदला गया है

एमपी में सरकार ने कुल तीन जिलों का नाम बदलने का एलान किया है। भाजपा की सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर और विधायक रामेश्र्वर शर्मा ने होशंगाबाद का नाम बदलने की मांग उठाई थी. दोनों नेताओं का कहना है कि जिस लुटेरे ने हमारे मंदिर मठ तोड़े, भगवान भोलेनाथ के मंदिर भोजपुर का शिखर तोडा उसके नाम से नगर का होना मंजूर नहीं है।

होशंगाबाद का नया नाम (New Name Of Hoshangabad)

मध्यप्रदेश के होशंगाबाद का नाम अब नर्मदापुरम (Narmadapuram) होगा। बीजेपी नेताओं का कहना है कि मोक्ष्य दायनी पुण्य सलिला माँ नर्मदा जिनके दर्शन से ही पुण्य मिलता हो, जिनके आशीर्वाद से मध्यप्रदेश के खेत लहलहाते हैं उनके नाम से ही नगर की पहचान होनी चाहिए। शिवराज सिंह चौहान ने पहले ही इस संभाग का नाम नर्मदापुरम संभाग कर दिया था अब होशंगाबाद का नाम भी नर्मदापुरम हो गया है।

शिवपुरी का नया नाम क्या है (New Name Shivpuri)

एमपी के टीकमगढ़ में मौजूद शिवपुरी का नाम भी बदल दिया गया है अब शिवपुरी को कुंडेश्वर धाम के नाम से जाना जाएगा।

बाबई का नाम भी बदल दिया (Babai New Name)

प्रख्यात पत्रकार माखन लाल चतुर्वेदी जिस जगह पैदा हुए थे उस क्षेत्र का नाम भी बदल दिया गया है। पहले यह इलाका बाबई नाम से जाना जाता था अब उसे बाबई से माखन नगर कर दिया गया है। गुरुवार को केंद्र सरकार ने नाम बदलने को मंजूरी दी है।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story