मध्यप्रदेश

MP में लव जिहाद रोकने के लिए गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का प्लान, शादी से पहले पुलिस वेरिफिकेशन होगा

MP में लव जिहाद रोकने के लिए गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का प्लान, शादी से पहले पुलिस वेरिफिकेशन होगा
x
Police verification before marriage In MP: गृहमंत्री ने कहा- शादी से पहले मैरिज ब्यूरो वाले लड़का-लड़की का पुलिस वेरिफिकेशन करवाएंगे

Narottam Mishra On Love Jihad: मध्य प्रदेश में लव जिहाद के मामलों को रोकने के लिए राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने प्लान तैयार किया है. उन्होंने इस मसले में बड़ी बात कह दी है. गृहमंत्री ने कहा कि- मैरिज ब्यूरो और शादी कराने वाली संस्थाओं को शादी से पहले लड़का-लड़की के दस्तावेज लेकर उनका पुलिस वेरिफिकेशन करवाना होगा। हम प्रदेश में लव जिहाद को रोकने के लिए गंभीरता से विचार कर रहे हैं.

गृहमंत्री मिश्रा ने कहा कि मैरिज ब्यूरो और शादी कराने वाली संस्थाओं को तो यह एक महीने पहले ही पता चल जाता है कि किस्से किसकी शादी हो रही है. उन्हें उन्हें लड़का लड़की का पुलिस वेरिफिकेशन करवाने के लिए पुलिस से बात करनी चाहिए। यह इस तरह की होने वाली घटनाओं को रोकने में कारगर होगा

मुस्लिम ने खुद को पंडित बता हिन्दू लड़की को फंसाया

भोपाल से एक ताजा मामला सामने आया है जहां एक मुस्लिम आरोपी ने खुद को हिन्दू और ब्राह्मण परिवार का बता कर हिन्दू लड़की को अपने जाल में फंसाया और उसके साथ गलत काम किए. यह मामला पुलिस तक पहुंचा और एक्शन शुरू हो गया. इस मामले में नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि भोपाल लव जिहाद मामले में कार्रवाई हो रही है.

एमपी में पिछले साल लागू हुआ धर्म स्वातंत्र्य बिल

एमपी के कैबिनट ने पिछले साल ही धर्म स्वातंत्र्य अधिनियम-2020 को मंजूरी दी थी. इस नियम के मुताबिक जबरन धर्म परिवर्तन करवाने वाले आरोपियों को 10 साल की कैद और 50 हज़ार रुपए जुर्माना का प्रावधान किया गया है. इस अधिनियम में शादी की आढ़ में धोखा देकर धर्म परिवर्तन करणे पर सख्त सज़ा का प्रावधान है. बता दें कि हिमाचल, यूपी के बाद इस अधिनियम को लागू करने वाला मध्य प्रदेश तीसरा राज्य है.

हिन्दू बनकर लड़कियों को फंसाते हैं मुस्लिम गिरोह

कहा जाता है कि लव जिहाद के पीछे कट्टरपंथियों का बहुत बड़ा षड्यंत्र है. मरने के बाद जन्नत नसीब होने का लालच देकर मुस्लिम युवाओं को हिन्दू लड़कियों से शादी करने का फरमान जारी किया जाता है. कई बार तो देखा गया है कि मुस्लिम युवक अपना हिन्दू नाम बताकर हिन्दू लड़की को प्यार के झांसे में लेते हैं और उनके साथ गलत संबंध बनाते हैं.

Next Story