मध्यप्रदेश

High Speed Train: हवाई जहाज की स्पीड से दौड़ेगी हाई स्पीड ट्रेन, जबलपुर से इंदौर-जयपुर के बीच करेगी सफर

High Speed Train: हवाई जहाज की स्पीड से दौड़ेगी हाई स्पीड ट्रेन, जबलपुर से इंदौर-जयपुर के बीच करेगी सफर
x
High Speed Train In MP: एमपी के जबलपुर से राजस्थान के जयपुर तक हाई स्पीड ट्रेन चलाए जानें का निर्णय लिया गया है.

MP Latest News: ट्रेन सुविधाओं को लेकर मध्यप्रदेश को एक और उपलब्धि मिलने जा रही है। जिससे यहां के लोग कम समय में बेहतर सफर कर सकेंगे। इसके लिए रेलवे प्रबंधन तैयारी में लगा हुआ है। जो जानकारी मिल रही है उसके तहत एमपी के जबलपुर-इंदौर से राजस्थान के जयपुर तक हाई स्पीड ट्रेन (High Speed Train) चलाए जाने का निर्णय रेलवे प्रबंधन ने लिया है।

180 किमी प्रति घंटा होगी रफ्तार

जो हाई स्पीड ट्रेन (High Speed Train) एमपी और जयपुर के बीच चलाई जा रही है इसकी रफ्तार हवाई जहाज से कम नही होगी। जानकारी के तहत 180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से यह ट्रेन दौड़ेगी, यानि की कम समय में आप अपना सफर पूरा कर सकेंगे। इस ट्रेन से दोनों ही राज्य के लोगों की सुबह जयपुर एवं जबलपुर में होगी।

ओव्हर नाइट चलेगी ट्रेन

जानकारी के तहत हाई स्पीड यह ट्रेन ओव्हर नाइट चलेगी, यानि कि शाम को यात्री लेकर रवाना होगी और यात्री की सुबह जबलपुर या फिर जयपुर में होगी। ज्ञात हो कि वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Express) को लेकर दोनो ही राज्यों के लोगों में बेहद उत्साह है।

इस तरह की ट्रेन में होगी सुविधा

वंदे भारत ट्रेन देश की सबसे प्रीमियम ट्रेनों (Premium Train) में से एक है। यात्रियों की सुरक्षा और सर्वसुविधा युक्त आरामदायक सफर के लिए इसे अनुसंधान, अभिकल्प और मानक संगठन की खास टीम ने डिजाइन किया है। यह ट्रेन सेल्फ प्रोपेल्ड इंजन युक्त है। यानी इसे चलाने के लिए अलग से इंजन लगाने की जरूरत नहीं होती। दरवाजे ऑटोमेटिक हैं। एसी चेयर कार वाले कोच, रिवॉल्विंग चेयर दी हैं, जो 180 डिग्री तक घूम सकती है।

Next Story