मध्यप्रदेश

MP News: देवास में 2 हजार करोड़ का निवेश करेगी एचईजी, ग्रेफाइट इलेक्ट्रोड का होगा उत्पादन

Sanjay Patel
23 Jan 2023 10:43 AM GMT
MP News: देवास में 2 हजार करोड़ का निवेश करेगी एचईजी, ग्रेफाइट इलेक्ट्रोड का होगा उत्पादन
x
मध्यप्रदेश में ग्रेफाइट इलेक्ट्रोड बना रही फर्म एचईजी द्वारा 2 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। इलेक्ट्रानिंक व्हीकल में लगने वाले लीथियम ग्रेफाइट एनोड बैटरी का एक कंपोनेंट देवास में बन सकेगा।

मध्यप्रदेश में ग्रेफाइट इलेक्ट्रोड बना रही फर्म एचईजी द्वारा 2 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। इलेक्ट्रानिंक व्हीकल में लगने वाले लीथियम ग्रेफाइट एनोड बैटरी का एक कंपोनेंट देवास में बन सकेगा। वर्तमान समय पर एचईजी मंडीदीप में यह कार्य कर रही है। जिसके द्वारा मार्च 2023 से 20 हजार टन उत्पादन बढ़ाया जाएगा।

लगाया जाएगा नया प्लांट

एचईजी फर्म के ईडी मनीष गुलाटी के मुताबिक ग्रेफाइट इलेक्ट्रोड निर्माण के लिए एमपी के देवास में नया प्लांट लगाया जाएगा। जिस पर करीब 2 हजार करोड़ का निवेश किया जाएगा। प्लांट स्थापित होने के बाद लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार भी मुहैया होगा। उन्होंने बताया कि यूएसए, यूरोप, मिडिल ईस्ट और साउथ ईस्ट एशिया के देशों में ग्रेफाइट इलेक्ट्रोड निर्यात होता है। गत वर्ष 2021-22 में फर्म का सालाना टर्न ओवर 22सौ करोड़ है जिसे और बढ़ाया जाएगा। एचईजी मौजूदा समय में मंडीदीप में यह कार्य कर रही है। जहां ग्रेफाइट इलेक्ट्रोड का उत्पादन 80 हजार टन बताया गया है। जिसका 75 फीसदी निर्यात होता है।

मार्च से शुरू होगा प्रोडक्शन

मंडीदीप में ग्रेफाइट इलेक्ट्रोड का निर्माण कर रही एचईजी कंपनी द्वारा मार्च 2023 से 20 हजार टन उत्पादन बढ़ाने जा रही है। फर्म द्वारा हाल ही में 1200 करोड़ से अपना विस्तार किया गया है। बताया गया है कि देवास में भी आगामी मार्च मार्च से प्रोडक्शन प्रारंभ कर दिया जाएगा। एचईजी की शुरुआत 1977 में हुई थी जिसके द्वारा मंडीदीप में अपनी पहचान बना ली गई है। शुरुआत में ग्रेफाइट का उत्पादन केवल 10 हजार टन था जो अब एक लाख टन तक पहुंच गया है। 45 सालों में कंपनी का प्रोडक्शन दस गुना तक बढ़ गया है। यहां का ग्रेफाइट अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस के साथ ही जापान भी निर्यात होता है। एचईजी विश्व का सबसे बड़ा प्लांट इसलिए माना जाता है क्योंकि यहां पर एक ही जगह पर ग्रेफाइट इलेक्ट्रोड का भारी मात्रा में उत्पादन किया जाता है।

Next Story