मध्यप्रदेश

MP Weather Forecast: एमपी के 2 जिलों में अति भारी बारिश की संभावना, 9 जिलों में यलो अलर्ट जारी, फटाफट से करें चेक

MP Weather Forecast 2023
x
MP Weather Forecast 2023 In Hindi: दक्षिण पश्चिम मानसून पूर्वी मध्यप्रदेश में दस्तक दे चुका है। पूरे प्रदेश में मानसून पहुंचने में 2 से 3 दिन का समय लगेगा।

MP Weather Forecast 2023 In Hindi: दक्षिण पश्चिम मानसून पूर्वी मध्यप्रदेश में दस्तक दे चुका है। पूरे प्रदेश में मानसून पहुंचने में 2 से 3 दिन का समय लगेगा। मौसम विभाग का कहना है कि 28 या फिर 29 जून तक पूरे प्रदेश में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। लेकिन वर्तमान मे मानसून के हालातों को देखते हुए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा प्रदेश के 2 जिलों में अति भारी बारिश की संभावना जताई है वहीं 9 जिलों में भारी बारिश को देखते हुए यलो अलर्ट जारी किया है।

कहां के लिए जारी हुआ अलर्ट

मौसम विभाग ने प्रदेश के 2 जिलों में अति भारी बारिश की संभावना जताई है। आईएमडी के मुताबिक छिंदवाड़ा एवं सिवनी जिले में अगले 24 घंटे के दौरान अति भारी बारिश हो सकती है। साथ ही बताया है कि मध्य प्रदेश के बालाघाट, डिंडोरी, अनूपपुर, टीकमगढ़, निवाडी, अशोक नगर, ग्वालियर, दतिया और सिवनी जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। इन 9 जिलों में भारी बारिश को देखते हुए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

गर्मी से मिली राहत

मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश के कई जिलों में रुक-रुक कर हो रही बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग ने बताया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के सीधी जिले में 44.2, सतना में 42.3, रीवा में 31.6, रतलाम में 25.4 , गुना में 22.4, खजुराहो में 18.8 छिंदवाड़ा में 11.6 तथा खरगोन में 9.8 मिली मीटर वर्षा दर्ज की गई है।

आगे बढ़ रहा मानसून

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि दक्षिण पश्चिम मानसून लगातार आगे बढ़ रहा है। देष के कर्नाटक, तेलंगाना के कुछ और हिस्सों में पहुंच चुका है। इसी तरह आंध्र प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, के साथ ही उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के शेष हिस्सों, ओडिशा, झारखंड के कुछ हिस्सों और बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से में आगे बढ़ गया है। आईएमडी भोपाल के निदेषक आर बालासुब्रमण्म ने बताया कि 28 या फिर 29 जून तक पूरे मध्य प्रदेश के इलाकों में बारिश का दौर षुरू हो जायेगा।

लेट है मानसून

आईएमडी भोपाल के निदेषक बालासुब्रमण्म का कहना है कि इस वर्ष मानसून लेट है। फिर भी पिछले दो-तीन दिनों से रूक-रूककर बारिष हो रही है। उन्होने बताया कि आमतौर पर मानसून 1 जून को केरल में और 15 से 16 जून के बीच मध्यप्रदेश पहुंच जाता है। लेकिन इस वर्ष ऐसा नही है। इस वर्ष मानसून काफी पीछे चल रहा है। इस साल केरल में मानसून 8 दिन देरी से आया। आमतौर पर मध्य प्रदेश में प्री मानसून की बारिश 15 जून तक हो जाती थी। लेकिन इस बार मौसम की मार किसान तथा किसानी से जुडे हुए व्यापारी झेल रहे हैं।

Next Story