मध्यप्रदेश

MP Weather: रीवा और शहडोल संभाग में होने वाली है झमाझम बारिश, नीमच, मंदसौर, गुना, शिवपुरी में पड़ेंगी बौछार

Weather
x

Weather

Madhya Pradesh Mausam Ki Jankari: हवाओं का रुख कुछ इस तरह बन रहा है कि मध्य प्रदेश के रीवा और शहडोल संभाग में बारिश हो सकती है।

MP Weather Forecast, Madhya Pradesh Mausam Ki Jankari: हवाओं का रुख कुछ इस तरह बन रहा है कि मध्य प्रदेश के रीवा और शहडोल संभाग में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि ओडिशा के आसपास हवा के ऊपरी भाग में बना चक्रवात कुछ कमजोर पड़ पश्चिम बंगाल के गंगा नदी वाले क्षेत्र में पहुंच गया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मौसम की यह स्थिति प्रदेश के कई जिलों मे बारिश होने के आसार बन रहे हैं।

क्या कहता है मौसम विभाग

मौसम विभाग की माने तो शनिवार और रविवार को रीवा शहडोल संभाग के कई जिलों में मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। वही बताया गया है कि मध्य प्रदेश के नीमच, मंदसौर, गुना, शिवपुरी, आगर, शाजापुर और राजगढ़ जिले में मध्यम स्तर की बारिश होगी। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

मौसम विज्ञान विभाग के पूर्व वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला का कहना है कि पश्चिम बंगाल के पास बना चक्रवाती असर मध्य प्रदेश के रीवा और शहडोल संभाग में अच्छी बारिश के संकेत दे रहा है। कहा गया है कि अगस्त माह के शुरुआत में मध्य प्रदेश में मानसून की गतिविधियों में कमी आने के संकेत भी मिल रहे हैं।

कहां कितनी हुई बारिश

पिछले 24 घंटे के बारिश के आंकड़े पर नजर डाले तो पता चलता है कि शनिवार की सुबह तक मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के बताए अनुसार रीवा में 33.4, सीधी में 6.4, उमरिया में 4.8, जबलपुर एवं सतना में 0.6, उज्जैन में 73, सिवनी में 43.4, पचमढ़ी में 30.2, शिवपुरी में 27, गुना में 26.9, मंडला में 22, रायसेन में 19, सागर में 15.4, खजुराहो में 14.4, दमोह में 12, रतलाम में 11, नरसिंहपुर में 11, इंदौर में 8.8, धार में 8.1, मलाजखंड में 5.4, भोपाल में 4.5, ग्वालियर में 3.8, बैतूल में 3.2, दतिया में 2.6, खंडवा में दो, छिंदवाड़ा में 0.4, नर्मदापुरम में 0.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।

Next Story