मध्यप्रदेश

एमपी के लिए अगले 24 घंटे भारी! अचानक बना तूफानी सिस्टम, तेज बारिश के आसार

MP Weather Alert News
x
MP Weather Alert News: मौसम विभाग के अनुसार 4 जुलाई को एक साइकोनिक सिस्टम एक्टिव होने से प्रदेशभर में तेज बारिश होने की संभावना

MP Weather Alert News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के नागरिको के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। मध्य प्रदेश में मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिल रहें है। मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटो में फिर तेज़ बारिश के आसार है। यह एमपी के ऊपर एक साइक्लोनिक सिस्टम एक्टिव होने के कारण है।

मौसम विभाग के अनुसार 4 जुलाई को एक साइकोनिक सिस्टम एक्टिव होने से प्रदेशभर में फिर तेज बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है। रविवार को राजधानी भोपाल में सुबह से तेज धूप खिलने के बाद दोपहर में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने बताया की पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के 29 जिलों में सामान्य या इससे ज्यादा बारिश हो चुकी है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो जुलाई में भी अच्छी बारिश होने की संभावना है।

प्रदेश में मानसून का हाल

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि सामान्‍य तिथि आठ जुलाई से छह दिन पहले दक्षिण-पश्चिम मॉनसून पूरे देश में पहुंच चुका है। इसका कहना है कि मॉनसून आज राजस्‍थान, हरियाणा और पंजाब के शेष भागों की ओर बढा है। जानकारी के के अनुसार अगले दो दिनों में असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय और दक्षिणी कर्नाटक तथा केरल में बहुत तेज बारिश होने का पूर्वानुमान व्‍यक्‍त किया है।

अगले 5 दिन यहां होगी झमाझम बारिश

गले पांच दिनों में तमिलनाडु, पुद्दुचेरी, केरल, कोंकण, गोवा, मध्‍य महाराष्‍ट्र, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भी अतिवृष्टि होने की संभावना व्‍यक्‍त की गई है। मैसम विभाग ने केरल में आज इडुक्की, कासरगोड और कन्नूर जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के नौ अन्‍य जिलों में भी छिटपुट बारिश की संभावना है, जिसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच राज्य के कई हिस्सों में कल रात भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने कहा कि आज केरल तट और लक्षद्वीप के पास 40 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

Next Story