मध्यप्रदेश

MP के कई जिलों में हीटवेव का अलर्ट; मौसम विभाग ने कहा, सूरज के सीधे संपर्क में आने से बचें, सिर पर कपड़ा या टोपी लगाएं

Weather Update
x

Weather Update

Heatwave Alert in MP: मौसम विभाग के अनुसार सागर, ग्वालियर और चंबल संभागों के जिलों और राजगढ़, रायसेन, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, रतलाम, नीमच, मंदसौर, नर्मदापुरम, रीवा, सतना, सीधी, उमरिया और छिंदवाड़ा में लू चल सकती है.

Weather Update - Heatwave Alert in MP: मध्यप्रदेश में अब रातें भी गर्म होने लगी हैं. राज्य के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है, जिसे लेकर मौसम विभाग ने हीटवेव अलर्ट जारी किया है. मौसम वैज्ञानिक पीके साहा के अनुसार, अभी गर्मी और बढ़ेगी. दिन का तापमान 45 के आसपास बना रहेगा, जबकि रात में यह 30 डिग्री तक जा सकता है. ऐसे में दिन के साथ अब रात में भी गर्मी बढ़ेगी. दो दिन बाद तापमान कुछ नीचे आ सकता है. पारा कहीं-कहीं दो डिग्री तक गिर सकता है. आइये जानते हैं इस साल नौतपा (Nautapa 2022) कब से शुरू होगा?

पहले जानिए मध्यप्रदेश के मौसम का हाल. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में न्यूनतम तापमान 25.8 और इंदौर में 24.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. सीजन पहली बार रायसेन और जबलपुर में रात का पारा 29 डिग्री के पार 30 डिग्री तक पहुंच गया. रायसेन में न्यूनतम तापमान 30 डिग्री, दतिया में 29.4 और जबलपुर में 29.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. ग्वालियर में भी रात का तापमान 28 डिग्री के ऊपर पहुंच गया. भोपाल और इंदौर में भी रातें अब तपिश वाली होने लगी हैं. रात के तापमान में और बढ़त हो सकती है.

इन जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी

मध्यप्रदेश में कई शहरों में गर्मी की लू (Heatwave) चल रही है. अगले दो दिन के दौरान सागर, ग्वालियर और चंबल संभागों के जिलों और राजगढ़, रायसेन, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, रतलाम, नीमच, मंदसौर, नर्मदापुरम, रीवा, सतना, सीधी, उमरिया और छिंदवाड़ा में लू चल सकती है.

हीटवेव से बचने के उपाय (Tips to avoid heatwave)

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि लोग सूरज के सीधे संपर्क में आने से बचें. हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें और सिर पर कपड़ा या टोपी लगाएं.

नौतपा 2022 कब से शुरू होगा (Nautapa 2022 Kab se Shuru hoga)

साल 2022 में नौतपा 25 मई से शुरू होने वाला है और ये जून की 3 तारीख तक को ख़त्म होगा. नौतपा यानि सूरज जब 9 दिनों तक सर्वोच्‍च ताप में हों. ऐसे 9 दिनों में मौसम का मिजाज काफी तल्ख रहता है. इसी वजह से इसे नौतपा (Nautapa) कहा जाता है.

नौतपा क्या है (What is Nautapa) ?

नौतपा (Nautapa) की एक परिभाषा यह भी है कि गर्मी के मौसम के दौरान आमतौर पर जब गर्मी 9 दिनों तक अपने चरम पर होती है. मई के अंत व जून के शुरूआती दिनों में मौसम का रुख तल्ख़ होता है और भीषण गर्मी पड़ती है और इन दिनों तापमान भी सबसे अधिक रहता है.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story