मध्यप्रदेश

रीवा, सतना, सीधी समेत एमपी के 25 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी, फिर बढ़ेगा प्रदेश का पारा

MP Heat Wave Alert
x
MP Heat Wave Alert: एमपी का फिर तापमान बढ़ने से गर्मी सताएगी

MP Weather News, Madhya Pradesh Mausam Ki jankari: का तापमान एक फिर बढ़ने का अनुमान जताया जा रहा है। जिससे लोगो को जलाने वाली धूंप का सामना करने के साथ ही गर्मी से दो चार होना पड़ेगा। दरअसल पिछले तीन दिनों से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही थी।

ग्वालियर से हीट वेब की एंट्री

भोपाल-इंदौर समेत प्रदेश भर में गर्मी धीरे-धीरे बढ़ने लगेगी। अगले 48 घंटे बाद यानी 25 अप्रैल से हीट वेव ग्वालियर से एंट्री करेगी। तीन दिन तक लगातार 25 से लेकर 27 अप्रैल तक ग्वालियर के समेत करीब 20 जिलों में हीट वेव रहेगी। हालांकि इस दौरान कुछ क्षेत्रों में राहत भी रहेगी, जबकि तापमान बढ़ने से गर्मी धीरे-धीरे बढ़ेगी। मौसम विभाग के अनुसार अप्रैल के अंत तक प्रदेश भर में सभी इलाकों में तापमान 43 डिग्री से अधिक जा सकते हैं।

ये जिले रहेगे हीट वेव

मौसम विभाग के अनुमान के तहत सोमवार से ग्वालियर, राजगढ़, रतलाम, गुना, छिंदवाड़ा, रीवा, सतना, सीधी, छतरपुर, टीकगमढ़ और दमोह में हीट वेव चलेगी। 26 और 27 अप्रैल को बड़वानी, खंडवा, खरगोन, रतलाम, गुना, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, उमिरया, रीवा, सतना, सीधी, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़, दमोह और नर्मदापुर में हीट वेव चलने से गर्मी ज्यादा सताएगी।

पाकिस्तानी हवाओं से बढ़ेगी गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों पाकिस्तानी गर्म हवाओं तापमान में वृद्धि होगी। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के ऊपर पछुआ पवनों के बीच ट्रफ के रूप में धुरी बनाते हुए हैं। पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश के ऊपर सक्रिय चक्रवात विदर्भ और तेलंगाना तक ट्रफ के रूप में फैला है। जिससे पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ रहा है और इससे गर्मी का असर तेज हो सकता है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story