मध्यप्रदेश

MP Weather: एमपी के जबलपुर व शहडोल संभाग में गिरेंगे ओले, 50 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी आंधी

Sanjay Patel
25 March 2023 7:18 AM GMT
MP Weather: एमपी के जबलपुर व शहडोल संभाग में गिरेंगे ओले, 50 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी आंधी
x
MP Weather: एमपी में मौसम का मिजाज एक बार फिर बिगड़ गया है। 24 मार्च से प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण नया सिस्टम निर्मित हो गया। जिसके चलते बारिश के साथ ओलावृष्टि और तेज हवा चलने की संभावना मौसम विज्ञान केन्द्र ने जताई है।

MP Weather: एमपी में मौसम का मिजाज एक बार फिर बिगड़ गया है। 24 मार्च से प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण नया सिस्टम निर्मित हो गया। जिसके चलते बारिश के साथ ओलावृष्टि और तेज हवा चलने की संभावना मौसम विज्ञान केन्द्र ने जताई है। मौसम विभाग की मानें तो शनिवार को जबलपुर और शहडोल संभाग में ओले गिर सकते हैं। वहीं भोपाल संभाग में बादल छाए रहेंगे। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है। इसके साथ ही चंबल संभाग के दतिया, ग्वालियर जिलों में कहीं-कहीं बारिश व ओलावृष्टि की संभावना है।

अगले तीन दिन बदला रहेगा मौसम

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो एमपी में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव है। जिसके कारण कहीं हल्की बरसात तो कहीं ओलावृष्टि की संभावना है। इस दौरान तेज हवा भी चल सकती है। एमपी के भोपाल, सीहोर, विदिशा और रायसेन में 25 मार्च को बादल छाए रहेंगे। वहीं चंबल संभाग के साथ ग्वालियर, दतिया जिलों में कहीं-कहीं, शहडोल-जबलपुर संभाग के सभी जिलों में ओलावृष्टि हो सकती है। हवा भी 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की आशंका है। भोपाल संभाग के जिलों और नर्मदापुरम में 26 मार्च को ओलावृष्टि के आसार हैं। इसके साथ ही रीवा, चंबल, सागर संभाग के साथ ग्वालियर और दतिया में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। जबलपुर और शहडोल संभाग में भी कुछ ऐसे ही आसार नजर आ रहे हैं। वहीं प्रदेश के कुछ जिलों में 27 मार्च को भी मौसम बदला नजर आएगा।

मौसम बदलने की वजह

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार राजस्थान के ऊपर चक्रवात बना हुआ है। इसके साथ ही श्रीलंका से नार्थ मध्यप्रदेश की ओर ट्रफ लाइन आ गई है। जिसका असर प्रदेश भर में दिखेगा। इसके कारण एमपी के कई जिलों में ओलावृष्टि के साथ ही बूंदाबांदी व तेज हवा चलने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो यह पूर्व में निर्मित हुए सिस्टमों से कमजोर है किंतु इसने किसानों की चिंता जरूर बढ़ा दी है।

मार्च महीने में तीसरी बार बिगड़ा मौसम

एमपी में मार्च महीने में तीसरी बार मौसम का मिजाज बिगड़ा है। इसके पूर्व बारिश व ओलावृष्टि का दौर 3 से 9 मार्च तक चला। दूसरा दौर 16 से 19 मार्च के बीच देखने को मिला। अब मार्च के आखिरी सप्ताह में यह मौसम बिगड़ने का तीसरा दौर है। जिसका असर 24 मार्च से प्रारंभ हो गया। मौसम विभाग के अनुसार 27 मार्च तक इसका असर देखने को मिलेगा। पहली बार मौसम का मिजाज बिगड़ने से एमपी के 43 जिलों में बारिश हुई और ओले भी गिरे थे। दूसरी बार मौसम की मार 27 से ज्यादा जिलों में पड़ी। अब तीसरी बार मौसम परिवर्तित होने से किसानों को मुश्किल में डाल दिया है।

Next Story