मध्यप्रदेश

MP Weather: बारिश के साथ गिरे ओलों ने फेरा फसलों पर पानी, 20 जिलों में बारिश की संभावना, फटाफट से चेक करें लिस्ट कहीं आपके जिले का नाम तो नहीं शामिल?

Sanjay Patel
6 March 2023 10:18 AM GMT
MP Weather: बारिश के साथ गिरे ओलों ने फेरा फसलों पर पानी, 20 जिलों में बारिश की संभावना, फटाफट से चेक करें लिस्ट कहीं आपके जिले का नाम तो नहीं शामिल?
x
MP Weather: मध्यप्रदेश के कई जिलों में मौसम ने करवट ली है। इस दौरान बारिश के साथ जमकर ओलों की बरसात हुई। जिससे किसानों की मेहनत पर पानी फिर गया।

मध्यप्रदेश के कई जिलों में मौसम ने करवट ली है। इस दौरान बारिश के साथ जमकर ओलों की बरसात हुई। जिससे किसानों की मेहनत पर पानी फिर गया। आसमान से गिरे ओलों की वजह से किसानों को भारी नुकसान हुआ उनकी खेतों में खड़ी फसल नष्ट हो गई। तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से मौसम में जहां ठंडक घुल गई तो वहीं इससे किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें स्पष्ट नजर आने लगी हैं। खेतों में खड़ी फसल के साथ कटकर रखी हुई फसलों को भी इससे नुकसान पहुंचा है।

9.3 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड

एमपी में पिछले दो दिनों में सबसे अधिक बारिश गुना जिले में दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार यहां 9.3 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड हुई है। तेज हवाओं के साथ हुई बारिश और आसमान से गिरे ओलों ने किसानों की मेहनत बर्बाद कर दी है। खेतों में खड़ी फसल के साथ ही काटी गई फसलों को भी क्षति पहुंची है। इस दौरान फसलों को हुए नुकसान का मुआयना प्रशासन द्वारा किया जा रहा है।

गुना के दर्जन भर गांव ओलावृष्टि से प्रभावित

वर्षा और ओलावृष्टि ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी है। गुना के दर्जन भर गांव इससे प्रभावित हुए हैं। जिनमें पगारा, रांझाई, धमनार, हनोतिया, भदौरा, उकावद, खुटियावाड़, महुखान, पडरिया, कुंडौल आदि गांव शामिल हैं। यहां किसानों की धनिया और सरसों की फसल को सर्वाधिक नुकसान पहुंचा है। इसके साथ ही तेज हवाओं के कारण गेहूं की फसल भी क्षतिग्रस्त होकर खेतों में गिर गई हैं। किसानों के फसल नुकसानी का सर्वे कार्य कृषि और राजस्व विभाग द्वारा संयुक्त रूप से कराया जा रहा है।

तीन सिस्टमों ने कराई बारिश

मौसम विभाग द्वारा आगे भी बारिश की संभावना जताई गई है। गुना में रविवार को हुई बारिश ने मार्च माह का कोटा पूरा कर दिया है। इस महीने में पहली बार ऐसा हुआ है जब बारिशएक सेंटीमीटर से अधिक हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को तीन सिस्टम सक्रिय रहे जिससे बारिश हुई। पहला पश्चिमी विक्षोभ, दूसरा इससे प्रेरित चक्रवात और तीसरा सिस्टम टर्फ लाइन विदर्भ छत्तीसगढ़ एरिया के ऊपर बना। जिसके कारण बंगाल की खाड़ी व अरब सागर से नमी आई और इससे बनने वाले बादलों ने पहले राजस्थान में बारिश कराई और इसके बाद पश्चिमी एमपी होते हुए गुना पहुंच गए।

प्रदेश के इन जिलों में हो सकती है बारिश

मध्यप्रदेश के इन 20 जिलों में मौसम विभाग द्वारा बारिश की संभावना जताई गई है। जिनमें अशोकनगर, गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, खरगोन, खंडवा, रायसेन, भोपाल, कटनी, नरसिंहपुर, जबलपुर, बुरहानपुर, बड़वानी, भिंड, मुरैना, श्योपुर, दतिया, हरदा, बैतूल और नर्मदापुरम शामिल हैं। इन जिलों में होने वाली बारिश के चलते यहां दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज होने की संभावना मौसम विभाग द्वारा व्यक्त की गई है।

Next Story