मध्यप्रदेश

MP Weather: एमपी के जबलपुर और छिंदवाड़ा में गिरे ओले, इन जिलों में अगले चार दिनों तक बारिश की संभावना

Sanjay Patel
26 April 2023 9:59 AM GMT
MP Weather: एमपी के जबलपुर और छिंदवाड़ा में गिरे ओले, इन जिलों में अगले चार दिनों तक बारिश की संभावना
x
MP Weather: मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलता नजर आ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो आंधी के साथ ही बारिश का दौर पुनः प्रारंभ होगा।

MP Weather: मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलता नजर आ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो आंधी के साथ ही बारिश का दौर पुनः प्रारंभ होगा। अरब सागर, बंगाल की खाड़ी में नमी आने और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो गया है। जिससे मई माह के पहले सप्ताह तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा। इसके साथ ही एमपी के कई जिलों में अगले चार दिनों तक बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

वेस्टर्न डिस्टरबेंस कराएगा बारिश

मौसम विभाग के अनुसार एमपी के आधे हिस्से में बारिश के आसार हैं। 26 अप्रैल से उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने से मध्यप्रदेश में 27 अप्रैल से इसका असर दिखाई देने लगेगा। यह 4 मई तक एक्टिव रहेगा। जिसके कारण मई के शुरुआत में भी मौसम का मिजाज बदला रहेगा। एमपी में बादलों छाने के साथ ही बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक अप्रैल महीने में अरब सागर व बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी आ रही है। जिसकी वजह से एमपी में बादल, आंधी और बारिश का दौर बना हुआ है। कश्मीर में जो पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं वह राजस्थान से गुजर रहे हैं इस कारण भी बारिश का दौर जारी है।

इन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो एक बार फिर मौसम का मिजाज आज से बदल जाएगा। एमपी के कई जिलों में 26 अप्रैल से 29 अप्रैल तक कहीं हल्की बारिश तो कहीं तेज बरसात होने की संभावना है। जिसमें रीवा, सतना, सीधी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, खंडवा, खरगोन शामिल हैं। वहीं जारी की गई वेदर रिपोर्ट के अनुसार एमपी के बड़वानी, शाजापुर, मुरैना, ग्वालियर, गुना, नीमच, मंदसौर, श्योपुरकला, आगर मालवा में बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही आंधी भी चल सकती है जिसकी रफ्तार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है।

यहां बारिश के साथ गिरे ओले

एमपी के जबलपुर और छिंदवाड़ा में मंगलवार को तेज बारिश हुई। यहां ओले भी गिरने की जानकारी सामने आई है। वहीं दमोह और मंडला में भी बूंदाबांदी हुई। छिंदवाड़ा में देर रात आंधी के साथ बारिश हुई। यहां के जुन्नारदेव, परासिया, पांढुरना, पारडसिंगा, न्यूटन में आंवला के आकार के ओलों की बरसात हुई। वहीं भोपाल में भी अगले चार दिनों तक बारिश की संभावना है। 26 अप्रैल को हल्की बारिश होगी तो वहीं 27 से 29 अप्रैल तक बारिश होने का अनुमान है।

Next Story