मध्यप्रदेश

एनएसई में लिस्टेड हुआ इंदौर का ग्रीन बाॅन्ड, मुख्यमंत्री शिवराज ने घंटा बजाकर किया अनाउंसमेंट

Sanjay Patel
21 Feb 2023 10:01 AM GMT
एनएसई में लिस्टेड हुआ इंदौर का ग्रीन बाॅन्ड, मुख्यमंत्री शिवराज ने घंटा बजाकर किया अनाउंसमेंट
x
मध्यप्रदेश का इंदौर जहां स्वच्छता के मामले में देश में पहले नंबर पर है तो वहीं उसके एक और नया रिकार्ड बनाया गया है। इंदौर ने ग्रीन बाॅन्ड जारी कर नया इनोवेशन किया है जिससे बिजली के खर्च को कम किया जा सकेगा।

मध्यप्रदेश का इंदौर जहां स्वच्छता के मामले में देश में पहले नंबर पर है तो वहीं उसके एक और नया रिकार्ड बनाया गया है। इंदौर ने ग्रीन बाॅन्ड जारी कर नया इनोवेशन किया है जिससे बिजली के खर्च को कम किया जा सकेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में इंदौर के ग्रीन ब्राॅन्ड के नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) में लिस्टिंग की औपचारिक घोषणा की गई।

सीएम ने कहा यह धरती को बचाने महा अभियान

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि इंदौर एक दौर है। यह बात वह भी मानते हैं क्योंकि इंदौर लीक से हटकर सोचता और करता है। जिसके कई उदाहरण भी हैं। ग्रीन बाॅन्ड जारी करना कोई साधारण काम नहीं है यह धरती को बचाने का महा अभियान है। उन्होंने कहा कि इसके लिए पीएम द्वारा टारगेट दिए गए हैं। उन्होंने पंचामृत का संदेश पूरी दिया को दिया था। जिसके पांच लक्ष्य निर्धारित किए हैं। भारत वर्ष 2050 तक नवकरणीय ऊर्जा के माध्यम से अपनी जरूरतों को पूरा करेगा। जबकि 2070 तक नेट जीरो का लक्ष्य हासिल करना है।

जहां चाह वहां होती है राह

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस मामले में भोपाल पिछड़ गया है। सब शहरों में यह कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जहां चाह होती है वहां राह होती है। निवेशकों को उन्होंने आश्वस्त किया कि आपका भरोसा नहीं टूटेगा। विभाग को भी टारगेट दिया जा रहा है। इस वर्ष पांच और महानगरों में यह लक्ष्य हासिल करना है। दुनिया तेजी से आगे बढ़ रही है। मध्यप्रदेश भी तेज गति से प्रगति कर रहा है। अमेरिका में म्यूनिसिवल बाॅन्ड के माध्यम से 30 लाख करोड़ की आय हुई।

बिजली बिल को कम करने लगाया सोलर प्लांट

इस अवसर पर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि ग्रीन बाॅन्ड लिस्टिंग में इंदौर में पहले दिन 661 करोड़ की राशि आई। कुल 730 करोड़ पर यह बाॅन्ड लाॅक हुआ। उन्होंने कहा कि ग्रीन एनर्जी के कान्सेप्ट करने के नजरिए से जहां से नर्मदा का पानी इंदौर लाया जाता है वहां मोटर पंपिंग स्टेशन पर बिजली के बिल को कम करने के लिए खरगोन में 60 मेगावाट का सोलर प्लांट लगाया गया। इस खर्च के लिए खुद बाॅन्ड जारी किया जाएगा। 300 करोड़ बिजली के खर्च को कम करने के लिए यह बाॅन्ड जारी किया। इस अवसर पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, इंदौर सांसद शंकर लालवानी आदि मौजूद रहे।

Next Story