मध्यप्रदेश

Gramoday Mela 2022 : चित्रकूट ग्रामोदय मेले में आया 10 करोड़ का भैंसा गोलू 2

Gramoday Mela 2022 : चित्रकूट ग्रामोदय मेले में आया 10 करोड़ का भैंसा गोलू  2
x
Gramodaya Mela : यूपी-एमपी बार्डर पर स्थित चित्रकूट के ग्रामोदय मेले में पहुंचा करोड़ो रुपए की कीमत का भैंसा।

MP Chitrakoot Gramoday Mela 2022: यूपी-एमपी बार्डर पर स्थित चित्रकूट में ग्रामोदय मेला (Gramodaya Mela) शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) यानि की रविवार से शुरू हो गया है। 4 दिवसीय इस मेले में हरियाणा का भैंसा लोगों के लिए चर्चा का विषय रहा है। दरअसल इस मेले में हरियाणा के पद्मश्री से सम्मानित किसान नरेंद्र सिंह अपने भैंसा को लेकर पहुंचे हैं। वे 12वीं पास हैं.

Gramodaya Mele Me 10 Crore Ka Bhainsa Golu 2

दादा के नाम से है पोता

चित्रकूट के मेले में वे अपने भैंसे गोलू 2 को लेकर आए हैं। उन्होने मीडिया को बताया कि जो भैंसा लेकर वे आए है उसके दादा का नाम गोलू-1 था। यह शुद्ध मुर्रा प्रजाति का है और इसकी मां 26 किलो दूध प्रतिदिन देती हैं। पशु पालक की माने तो भैंसे का वजन 1.5 टन तथा यह 4 वर्ष 6 माह का है। गोलू (Golu 2) के पिता का नाम पीसी 483 है इसको उन्होंने हरियाणा सरकार (Hariyana Government) को नस्ल सुधार के लिए दे दिया था।

इस तरह की है उसकी डाइट

गोलू प्रतिदिन 30 किलो सूखा हरा चारा, 7 किलो गेहूं चना तथा 500 ग्राम मिनरल मिक्सचर खाता है। गोलू से लगभग 20 लाख का सीमेन कलेक्शन कर चुके हैं। गोलू के अन्य 2 भाई जिनका नाम सुल्तानए युवराज शहंशाह एवं सूरज हैं।

करोड़ों में है कीमत

पशु पालक ने कीमत को लेकर बताया कि यह अनमोल है और वह इसे बेचना नहीं चाहते किंतु जहां तक कीमत की बात है तो इसकी कीमत तकरीबन 10 करोड़ आंकी गई है।

4 दिवसीय है ग्रामोदय मेला

ज्ञात हो कि चित्रकूट (Chitrakoot) में भारत रत्न नाना जी देशमुख (Nana ji Deshmukh) की 106वीं जंयती अवसर पर ग्रामोदय मेले (Gramoday Mela) का शुभारंभ किया गया है। जिसमें केन्द्र और राज्य सरकार के मंत्री हिस्सा लिए हैं।

इस मेले में अलग-अलग मंडप लगाए गए हैं। जिसमें नाना जी देशमुख मंडप सबसे पहले है और फिर दीनदयाल मंडप है। जिसमें एमपी और यूपी सरकार के योजनाओं की प्रदर्शनी लगाई गई है। तीसरा अब्दुल कलाम मंडप है। जिसमें केन्द्र सरकार के उपक्रम एवं मंत्रालय एवं निजी कंपनियों के लिए है। आस्था भक्ति एवं सभी तरह से ओतप्रोत यह मेला आयोजित किया गया है।

Next Story