मध्यप्रदेश

एमपी में सरकारी स्कूल छात्र भी बनेंगे डॉक्टर, 5% आरक्षण को लेकर गजट नोटिफिकेशन जारी

MP MBBS BDS Seat Reservation
x
MP MBBS BDS Seat Reservation: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सरकारी स्कूल (Government School) के छात्रों के लिए बड़ी खबर है।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सरकारी स्कूल (Government School) के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। मध्य प्रदेश में अब सरकारी स्कूलों के बच्चे मेडिकल कॉलेज में जा सकें, इसके लिए 5% सीट्स आरक्षित किए जाने के संबंध में गुरुवार को तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग ने गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री शिवराज ने पिछले दिनों घोषणा की थी कि मप्र के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र- छात्राओं के लिए एमबीबीएस और

जारी गजट नोटिफिकेशन के अनुसार बीडीएस में दाखिले के लिए 5% सीटें रिजर्व रखी जाएंगी। बता दें की इसके लिए 6वीं से 12वीं तक रेगुलर स्टूडेंट्स के तौर पर पढ़ाई करना जरूरी होना चाहिए। इससे यह निश्चित हो पायेगा के छात्र सही में कई सालो से सरकारी स्कूल से शिक्षा ग्रहण कर रहा है। इससे सरकारी स्कूल के छात्रों का हक न छीना जा सकेगा।

बता दें कुछ महीनो पहले सीएम शिवराज ने इसको लेकर घोषणा की थी। जिसके बाद मध्य प्रदेश तकनीकी शिक्षा विभाग ने आगे की कार्रवाई की। 5% आरक्षित सीटों में महिला, दिव्यांग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, सैनिक और शासकीय विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए कुल सीटों में अलग-अलग आरक्षण मिलेगा। राजपत्र में प्रकाशन किए जाने की पुष्टि आयुक्त चिकित्सा शिक्षा जॉन किंग्सली ए आर ने की है।


Next Story