मध्यप्रदेश

प्रदेश के 37 जिलों में आज से गेहूं की सरकारी खरीदी होगी, किसानों को करना होगा यह जरूरी काम

best quality wheat seeds
x
भोपाल- मध्यप्रदेश में 4 अप्रैल से समर्थन मूल्य पर 37 जिलों में गेहूं खरीदी शुरू हो गई है।

भोपाल- मध्यप्रदेश में 4 अप्रैल से समर्थन मूल्य पर 37 जिलों में गेहूं खरीदी शुरू हो गई है। खरीदी का यह काम 16 मई तक चलेगा। किसानों को इसके लिए सबसे पहले ऑनलाइन स्लॉट बुक करने होंगे। निश्चित समयसीमा में गेहूं बेचने सेंटर पर ले जाना होगा। सरकार ने गेहूं का समर्थन मूल्य 2015 रूपए तय किया है। सोमवार से शुक्रवार के बीच ही गेहूं खरीदी की जाएगी। ऑनलाइन स्लॉट बुक करने के बाद बुकिंग होने के तीन दिन के अंदर गेहूं बेचने सेंटर पर जाना होगा। भोपाल के 77 सेंटरों पर 30 लाख क्विंटल गेहूं खरीदने का टारगेट है। किसान अपनी तहसील के किसी भी सेंटर पर गेहूं बेच सकेंगे। 28 मार्च से इंदौर-उज्जैन संभाग के 15 जिलों में खरीदी शुरू हो चुकी है। अब बाकी जिलों में भी खरीदी शुरू की जा रही है।

इन जिलों में 4 अप्रैल से खरीदी होगी

बताया गया है कि भोपाल, सागर, ग्वालियर, नर्मदापुरम, जबलपुर, रीवा, शहडोल और चंबल संभाग में 4 अप्रैल से 16 मई तक खरीदी होगी। इनमें भोपाल, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, नर्मदापुरम, रायसेन, हरदा, बैतूल, जबलपुर, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, उमरिया, कटनी, नरसिंहपुर, मंडला, सिवनी, बालाघाट, छिंदवाड़ा, डिंडौरी, अनूपपुर, सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, पन्ना, निवाड़ी, शिवपुरी, गुना, दतिया, अशोकनगर, मुरैना, भिण्ड और श्योपुर जिला शामिल है।

गेहूं के भाव में उछाल

मध्यप्रदेश की भोपाल-इंदौर समेत अन्य अनाज मंडियो में गेहूं की आवक पिछले एक महीने से की जा रही है। रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण मंडियो मे गेहूं की कीमत वर्तमान में 22 सौ रूपए क्विण्टल से ज्यादा है। माना जा रहा है कि इसमें और उछाल हो सकता है।

रखना होगा ध्यान

गेहूं बेचने के लिए किसानों को कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। बताते हैं कि किसानों को सबसे पहले स्लॉट बुक करना होगा। एक बार स्लॉट बुक होने के बाद उसकी वैधता तीन दिन तक रहेगी। किसान एमपी ऑनलाइन, कॉमन सर्विस सेंटर, ग्राम पंचायत, लोक सेवा केन्द्र, इंटरनेट कैफे, खरीदी केन्द्रों से भी बुकिंग कर सकते हैं। स्लॉट बुक करते समय किसान को अपना मोबाइल अपने साथ रखना होगा। सोमवार से शुक्रवार तक ही स्लॉट की बुकिंग की जाएगी। उपार्जन केन्द्र की तौल क्षमता पूरी होने के बाद रिक्त क्षमता वाले दिन स्लॉट बुक कराना होगा। किसान सुविधा के लिए इस जानकारी का प्रिंट भी निकलवा सकते हैं। एक बार स्लॉट बुक होने के बाद केन्द्र बदलने की सुविधा नहीं होगी।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story