मध्यप्रदेश

एमपी में 70 लाख बकायादारों के बिजली बिल माफ करने की तैयारी में सरकार, इन उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ

Sanjay Patel
1 Sep 2023 6:17 AM GMT
एमपी में 70 लाख बकायादारों के बिजली बिल माफ करने की तैयारी में सरकार, इन उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ
x
MP News: मध्यप्रदेश में 70 लाख बकायादारों के बिजली बिल माफ करने का मसौदा तैयार किया जा रहा है। इन उपभोक्ताओं पर 450 करोड़ रुपए बिल बकाया है।

मध्यप्रदेश में 70 लाख बकायादारों के बिजली बिल माफ करने का मसौदा तैयार किया जा रहा है। इन उपभोक्ताओं पर 450 करोड़ रुपए बिल बकाया है। 27 अगस्त को भोपाल में लाड़ली बहना सम्मेलन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के बाद ऊर्जा विभाग तैयारी में जुटा गया है।

इन बकायादारों के बिल होंगे माफ

मध्यप्रदेश सरकार बिजली बिल नहीं भर पाए छोटे उपभोक्ताओं को इस भार से मुक्त करने की तैयारी कर रही है। सीएम की घोषणा के बाद इसका मसौदा तैयार किया जा रहा है। जिसके अनुसार प्रदेश में 1 किलोवॉट के सिंगल फेस कनेक्शन वाले बकायादारों के अगस्त तक के बिल माफ किए जाएंगे। अधिकारियों का कहना है कि मध्यप्रदेश में कुल उपभोक्ता 1.25 करोड़ हैं। जिनमें 1 किलोवाट भार वाले 1 करोड़ उपभोक्ता शामिल हैं। जिनमें से 70 लाख बकायादारों पर 450 करोड़ रुपए बिजली बिल बकाया है।

सितम्बर में शून्य आएगा बिजली बिल

एमपी के छोटे उपभोक्ताओं के बिजली बिल माफ किए जाने की घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा रविवार को की गई थी। सूत्रों की मानें तो भोपाल में गुरुवार को हुई एमपी कैबिनेट बैठक में इस मसौदे को मंजूरी मिलनी थी किंतु कुछ संशोधनों के कारण यह प्रस्ताव कैबिनेट में नहीं रखा जा सका। ऐसे में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि सितम्बर महीने के पहले सप्ताह तक इस पर शासन की मुहर लग सकती है। जिसके बाद इस पर अमल प्रारंभ हो जाएगा और सितम्बर महीने में ऐसे उपभोक्ताओं को बिजली बिल शून्य आएगा।

पांच वर्ष में तीसरी बार बिल होंगे माफ

मध्यप्रदेश में पांच वर्ष के अंदर यह तीसरा अवसर है जब लोगों के बिजली बिल माफ किए जा रहे हैं। इसके पूर्व वर्ष 2018 में विधानसभा चुनाव के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा जुलाई में बिजली बिल माफ करने की घोषणा की गई थी। जिसमें पंजीकृत श्रमिक और बीपीएल परिवारों को इसका लाभ मिला था। इनकी जून 2018 तक के बकाया बिजली बिल की वसूली नहीं हुई थी। वहीं वर्ष 2022 में मार्च महीने में सीएम ने महामारी काल के बिजली बिल माफ करने का ऐलान किया था। सीएम ने अप्रैल 2020 से 31 अगस्त 2020 तक के बिजली बिल माफ करने की घोषणा की थी। अब यह तीसरी बार है जब विस चुनाव से पहले प्रदेश में एक किलोवाट भार वाले उपभोक्ताओं के बिजली बिल माफ करने का ऐलान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया है।

Next Story