मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में चयनित शिक्षकों के लिए अच्छी खबर! सरकार देने वाली है नियुक्ति...

MPTET
x
शिक्षकों के लिए ख़ुशख़बरी है. मध्यप्रदेश में 30 हजार चयनित शिक्षकों की नियुक्ति जल्द होने वाली है.

भोपाल. चयनित सरकारी शिक्षकों (MP Selected School Government Teachers Appointment News) के लिए अच्छी खबर आ रही है. मध्यप्रदेश सरकार जल्द ही चयनित शिक्षकों को नियुक्ति देने वाली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ जल्द ही सरकारी शिक्षकों के नियुक्ति के आदेश शिवराज सरकार जारी करने वाली है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मध्यप्रदेश शासन से मिले आदेश के बाद स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने चयनित शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया में तेजी लाई है. साथ ही जल्द ही आदेश जारी होने की संभावना भी है.

बता दें सोमवार, 20 सितंबर 2021 को चयनित शिक्षकों के संबंध में हाईकोर्ट (MP High Court on Selected Teachers) में सुनवाई की तिथि है. माना जा रहा है कि हाईकोर्ट द्वारा लिए गए फैंसले के बाद स्कूल शिक्षा विभाग चयनित शिक्षकों को नियुक्ति देने का आदेश जारी कर सकता है. इसके ठीक पहले विभाग नियुक्ति प्रक्रिया को पूर्ण करने में जुटा हुआ है.

ऐसे अभ्यर्थियों को होल्ड में रखा जाएगा

फिलहाल एलाइड सब्जेक्ट वाले, एक साथ दो डिग्री करने वाले अभ्यर्थियों को होल्ड में रखने की भी खबर है. इनका डाटा एकत्रित करने के बाद ही ऐसे अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी. इसके अलावा प्रदेश की स्कूलों के रिक्त पदों (Teachers vacancies in mp schools) का भी ब्यौरा मगाया गया है. इधर, उच्च न्यायालय के फैंसले के बाद विभाग नियुक्ति आदेश जारी कर सकता है.

सीएम ने जल्द नियुक्ति को लेकर आश्वस्त किया था

बता दें हाल ही में अलीराजपुर दौरे में सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने कहा था कि प्रदेश के 30 हजार चयनित शिक्षकों को 30 दिन के अंदर नियुक्ति दी जाएगी. साथ ही स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार (School Education Minister Inder Singh Parmar) ने भी मीडिया से चर्चा के दौरान शिक्षकों के नियुक्ति के सम्बन्ध में चर्चा की थी. उन्होंने कहा था कि चयनित शिक्षक थोड़ा धैर्य रखें, नियुक्ति प्रक्रिया के लिए सरकार जल्द ही समय सारिणी जारी करेगी. हांलाकि इसे लेकर उन्होंने कोई तारीख नहीं बताई थी. अब आ रही खबरों से माना जा रहा है कि जल्द ही नियुक्ति आदेश जारी किए जाएंगे.

बताते चलें कि प्रदेश भर के चयनित शिक्षक तीन सालों से नियक्ति आदेश के इंतज़ार में बैठे हुए हैं. नियुक्ति में हो रही देरी के चलते उनका आक्रोश बढ़ रहा है, कई बार उन्होंने धरना प्रदर्शन भी किया है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही उनके हांथो में नियुक्ति आदेश होंगे.

इन पदों में होनी है चयनित शिक्षकों की नियुक्ति

स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) के अंतर्गत 17,000 उच्च माध्यमिक शिक्षकों (higher secondary teachers) के पद , 5,670 माध्यमिक शिक्षकों (secondary teachers) के पद और आदिम जाति कल्याण विभाग के अंतर्गत उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 2,220 एवं माध्यमिक के 5,704 पदों पर चयनित शिक्षकों की नियुक्ति (Appointment of selected teachers 2021) होना है. सभी शिक्षकों का दस्तावेजों का सत्यापन (document verification) भी हो चुका है और अब सिर्फ नियुक्तियां (Appointment) होना है.

Next Story