मध्यप्रदेश

MP Pensioners News: मध्यप्रदेश के साढ़े चार लाख पेंशनरों के लिए सरकार कर रही बड़ी तैयारी, मिल सकता है अच्छा लाभ

MP Pension New Rules
x
मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) सरकार ने पेंशनरों के डीआर (DR) को बढ़ाने के लिए छग सरकार को लिखा पत्र

MP Pensioners News: साढ़े चार लाख एमपी के पेंशनर को बड़ी राहत मिल सकती है। खबरों के तहत उनके महंगाई राहत राशि को बढ़ाया जाने की तैयारी की जा रही है। इसकों लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिए। जिसके बाद वित्त विभाग इसकों लेकर तैयारी कर रहा है।

लगातार की जा रही मांग

दरअसल प्रदेश के पेंशनर्स कर्मचारी के समान महंगाई राहत की मांग लंबे समय से की जा रही हैं। इसको लेकर मध्यप्रदेश सरकार ने तो सहमति दे दी है और अब छत्तीसगढ़ सरकार से स्वीकृत मिलने के बाद पेंशनर्रा का डीआर बढ़ाने का रास्ता साफ हो पाएगा। दोरों राज्यों के सहमति बनते ही महंगाई राहत में 3 फीसद की वृद्धि की जा सकती है।

दो राज्यों से मिलकर बनता है पेंशन

एमपी सरकार के वित्त विभाग ने छत्तीसगढ़ सरकार के वित्त विभाग को पत्र लिखकर महंगाई राहत में वृद्धि करने की बात कही है। अब इस मामले में छत्तीसगढ़ सरकार से सहमति बनने के बाद के महंगाई राहत में वृद्धि की घोषणा की जा सकती है। दरअल वर्ष 2000 पहले के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को दी जाने वाली पेंशन और महंगाई राहत का वित्तीय भार मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्य को एक साथ उठाना पड़ता है। जिसका 74 प्रतिशत वित्तीय भार मध्य प्रदेश और 26 प्रतिशत छत्तीसगढ़ सरकार को उठाना होता है। ऐसी स्थिति में छत्तीसगढ़ सरकार की सहमति अनिवार्य होती है।

Next Story