मध्यप्रदेश

छात्राओं को सरकार देने जा रही 25000 रुपए, आप भी करवाएं रजिस्ट्रेशन

छात्राओं को सरकार देने जा रही 25000 रुपए, आप भी करवाएं रजिस्ट्रेशन
x
छात्राओं को सरकार देने जा रही 25000 रुपए, आप भी करवाएं रजिस्ट्रेशन! Government is going to give 25000 rupees to girl students, you should also register

Ladli Laxmi Yojana: बच्चियों के उज्जवल भविष्य के लिए मध्य प्रदेश की सरकार सदैव प्रयासरत रहती है। प्रदेश में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवार की बच्चियों को सहायता देने के लिए सरकार लाडली लक्ष्मी योजना संचालित कर रही है। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार 118000 रुपए की सहायता देती है। वहीं अब सरकार बच्चियों को शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए 25000 रुपए की सहायता देने जा रही है। इसके लिए बच्चियों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है। आपके घर में भी बच्ची है तो आप भी इस योजना का लाभ लेने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

यहां करवाएं रजिस्ट्रेशन

अगर आप भी लाडली लक्ष्मी योजना के तहत योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आवश्यक दस्तावेज के साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से मिले। इसका रजिस्ट्रेशन परियोजना कार्यालय या फिर लोक सेवा केंद्र या इंटरनेट कैफे में करवाया जा सकता है।

रजिस्ट्रेशन करवाने के पश्चात समस्त दस्तावेजों का परीक्षण परियोजना कार्यालय में करवाया जाता है। इसके बाद अगर सभी कागजात नियम के मुताबिक पूर्ण है तो स्वीकृत कर दिया जाता है। लेकिन अपूर्ण होने की दशा में प्रकरण अस्वीकृति भी किया जा सकता है।

बताया गया है कि लाडली लक्ष्मी योजना के माध्यम से जिस किसी का प्रकरण स्वीकृत हो जाता है तो उसके नाम से शासन 118000 रुपए का प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता है।

40 लाख बच्चियों को करती हैं लाभान्वित

इस योजना के माध्यम से 40 लाख बच्चियों को लाभान्वित करती है। जिसमें हजार रुपए की छात्रवृत्ति शिक्षा के माध्यम से रूप दी जाती है। इसके अलावा कई जगह बच्चियों को स्कूटी प्रदान की जाती है।

बताया गया है कि कुछ दिनों पहले तीन लाडली लक्ष्मी योजना का आरंभ किया गया था। जिससे बच्चियों को सारी सुविधाएं प्राप्त हो सके। अगर रायसेन जिले की बात की जाए तो यहां 77 हजार से ज्यादा बच्चियों को जोड़ा जा चुका है।

Next Story