मध्यप्रदेश

Good News: उज्जैन महाकाल भक्तों के लिए अच्छी खबर, अब आधार कार्ड दिखाकर अलग से कर सकेंगे दर्शन

Sanjay Patel
3 April 2023 11:23 AM GMT
Good News: उज्जैन महाकाल भक्तों के लिए अच्छी खबर, अब आधार कार्ड दिखाकर अलग से कर सकेंगे दर्शन
x
MP News: एमपी उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन को लेकर अच्छी खबर है। लोग अब आधार कार्ड दिखाकर अलग से दर्शन की सुविधा हासिल कर सकेंगे।

एमपी उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन को लेकर अच्छी खबर है। लोग अब आधार कार्ड दिखाकर अलग से दर्शन की सुविधा हासिल कर सकेंगे। मंदिर समिति ने इस निर्णय को स्वीकृति प्रदान कर दी है। मंदिर में चल रहे निर्माण कार्य समाप्त होते ही इस व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा। जिससे लोगों को आसानी के साथ बाबा महाकाल के दर्शन की सुविधा मुहैया हो सकेगी।

महाकाल दर्शन का नया सिस्टम

महाकालेश्वर मंदिर में समय-समय पर दर्शन की व्यवस्था में बदलाव किया जाता है जिससे श्रद्धालुओं को सुगमता के साथ महाकाल के दर्शन मिल सकें। एक बार पुनः नया सिस्टम तैयार किया गया है। जिसके तहत अब उज्जैन शहर के नागरिक अपना आधार कार्ड दिखाकर बाबा महाकाल के अलग से दर्शन कर सकेंगे। मंदिर समिति द्वारा इस निर्णय को स्वीकृति दे दी गई है। यह सुविधा मंदिर में चल रहे निर्माण कार्यों के पूर्ण होते ही प्रारंभ कर दी जाएगी। यहां उल्लेखनीय है कि मंदिर में प्रतिदिन दर्शन के करने के लिए दुनिया भर से श्रद्धालुओं का आना-जाना बना रहता है। यहां लाखों भक्तों की भीड़ प्रतिदिन देखी जाती है।

बैठक में मिली स्वीकृति

कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम की मौजूदगी में महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें महापौर मुकेश टटवाल और मंदिर प्रबंध समिति के सदस्य पुजारी राम शर्मा द्वारा बाबा महाकाल के दर्शन करने आने वाले उज्जैन के स्थानीय निवासियों के लिए अलग से व्यवस्था करने का प्रस्ताव रखा गया था। प्रस्ताव में कहा गया था कि स्थानीय निवासियों का पहचान प्रमाण पत्र देखकर उन्हें अलग से दर्शन करवाएं जाएं। जिस पर मंदिर समिति ने प्रस्ताव को अपनी स्वीकृति दे दी।

उज्जैनवासियों के लिए अलग होगा द्वार

अभी यहां पहुंचने वाले सभी भक्तों को एक ही तरह से बाबा के दर्शन कराए जाते हैं। किंतु अब मंदिर समिति ने उज्जैनवासियों के लिए एक नया प्लान तैयार किया है। उज्जैन के लोगों को पहचान प्रमाण पत्र दिखाने के बाद सहज रूप से बाबा महाकाल के दर्शन मिल सकेंगे। जिसके लिए अलग से द्वार तैयार किया जाएगा। इस सुविधा को जल्द ही प्रारंभ कर दिया जाएगा। जिसके तहत शहर में रहने वाले लोग अपना आधार कार्ड दिखाकर इस द्वार से मंदिर में प्रवेश कर बाबा महाकाल के दर्शन आसानी से कर सकेंगे।

Next Story