मध्यप्रदेश

GOOD NEWS: जल्द खुल सकते है Malls और Cinema Hall, पढ़िए पूरी प्लानिंग

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
GOOD NEWS: जल्द खुल सकते है Malls और Cinema Hall, पढ़िए पूरी प्लानिंग
x
GOOD NEWS: जल्द खुल सकते है Malls और Cinema Hall, पढ़िए पूरी प्लानिंगकोरोना वायरस और लॉकडाउन के बंद कारण बंद मॉल, सिनेमा हॉल और रिटेल शॉप खोलने

GOOD NEWS: जल्द खुल सकते है Malls और Cinema Hall, पढ़िए पूरी प्लानिंग

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बंद कारण बंद मॉल, सिनेमा हॉल और रिटेल शॉप खोलने पर भी सरकार ने मंथन शुरू कर दिया है। कहा जा रहा है कि ग्रीन जोन वाले इलाकों में रात समय Malls, Cinema Hall और रिटेल की दुकानों को खोलने की अनुमति दी जा सकती है। हालांकि इस दौरान शारीरिक दूरी और मास्क पहनने जैसी बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा। सरकार का मानना है कि यह प्लान कारगर साबित होता है तो व्यापारिक गतिविधियों को तेजी मिलेगी। अधिकारियों के मुताबिक, रात के समय इनकी अनुमति देने से ट्रैफिक कम होगा और हालात को संभालना आसान होगा।

भारत को CORONA वैक्सीन देने पर बोला इजरायल, जल्दी पढ़िए

स्वास्थ्य मंत्रालय लेगा आखिरी फैसला

सरकार में विभिन्न स्तर पर मंथन जारी है। हालांकि आखिरी फैसला स्वास्थ्य मंत्रालय लेगा, जिसके बाद ही गृह मंत्रालय गाइडलाइन जारी करेगा। मध्यप्रदेश में सुबह 6 बजे से देर रात तक रिटेल दुकानों को खोलने की अनुमति दे गई है। इसी तर्ज पर कुछ अन्य राज्य भी फैसला लेना चाहते हैं। श्रम मंत्रालय के नियमों के अनुसार, रिटेल दुकानें 24 घंटे खुली रह सकती हैं।

ATM, Bank, LPG, Pension, SBI से जुड़े काम पर हुआ बदलाव, तुरंत पढ़िए

ये फायदे होंगे

Malls, Cinema Hall और रिटेल की दुकानों को खोलने के कई फायदे होंगे। सबसे बड़ा फायदा यह कि यहां काम करने वाले लाखों कर्मचारियों की रोजी-रोटी चलती रहेगी। कारण- इन सेक्टर्स में नौकरियों में 30 फीसदी छंटनी की तलवार लटक रही है। साथ ही बिजनेस आने लगेगा। रिटेल मार्केट पर लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर पड़ा है। ये दुकानें खुलती हैं तो मार्केट राहत की सांस लेगा। हालांकि नियमों का पालन करवाना और ऑपरेशनल कास्ट को कम रखना, बड़ी चुनौती होगी।

बीते करीब डेढ़ महीने से ज्यादा वक्त से घरों में बैठे लोगों को मनोरंजन तो मिलेगा ही, जरूरी चीजों की खरीदी भी सुनिश्चित हो सकेगी।

धरे रह गए प्लान

Malls, Cinema Hall और रिटेल की दुकानों में अभी जहां छंटनी की नौबत आ सकती है, वहीं कोरोना वायरस फैलने से पहले यहां 15 फीसदी तक नई भर्तियां करने की प्लानिंग थी। हालांकि अब नए सिरे से फैसले लिए जा रहे हैं।

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story