मध्यप्रदेश

खुशखबरी! बिजली उपभोक्ताओं के लिए Latest News, नया नियम लागू, एमपी के इन जिलों को होगा लाभ

mp electricity bill
x

mp electricity bill

MP के बिजली उपभोक्ताओं के लिए Latest News.

MP Electricity Consumers: मध्य प्रदेश की मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने अवैध कालोनियों में रह रहे लोगों को स्थाई विद्युत कनेक्शन देने का निर्णय लिया है। इसके लिए खाका तैयार कर लिया गया है। विद्युत कंपनी ने कई तरह के चार्जेज की गणना कर राशि निर्धारित कर दी है। इसके लिए अलग-अलग कैटेगरी बनाई गई है। अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से विद्युत कनेक्शन प्राप्त करने के लिए 34 से 88 हजार रुपए का भुगतान करना पड़ेगा। इसके पश्चात अस्थाई कनेक्शन स्थाई कनेक्शन में परिवर्तित होगा।

क्या है अवैध कॉलोनियों के हालात mp electricity bill

बात अगर मध्य प्रदेश की करें तो प्रदेश के कई जिलों के शहरी क्षेत्रों में अवैध कॉलोनी तनी हुई है। हर जगह कच्चे पक्के मकान बनाकर लोगों द्वारा कब्जा किया गया है। हर घर में लोग निवास कर रहे हैं या फिर किराए के लोगों को रखा हुआ है। कई लोग आई स्थाई बिजली कनेक्शन लेकर काम चला रहे हैं तो वहीं कुछ लोगों ने जुगाड़ कर स्थाई कनेक्शन भी लिया हुआ है। लेकिन अब मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी सभी को स्थाई कनेक्शन देने का खाका तैयार कर रही है।

कहां-कहां है अवैध कॉलोनी

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी का कहना है कि भोपाल समेत नर्मदा पुरम, ग्वालियर और चंबल संभाग के 16 जिलों में अवैध कॉलोनियों में विद्युत कनेक्शन देने के लिए विशेष योजना बनाई गई है। इन लोगों को कहा गया है कि कोई भी बिना कनेक्शन के बिजली का उपयोग ना करें अन्यथा जांच के दौरान दोषी पाए जाने पर कार्यवाही की जाएगी।

किसे कितना देना होगा

जानकारी के अनुसार कंपनी द्वारा निर्धारित किया गया है कि अघोषित अवैध कॉलोनी में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले 500 वर्ग फुट क्षेत्र के रहवासियों को 34256 रुपए एकमुश्त जमा करने पर स्थाई विद्युत कनेक्शन दे दिया जाएगा।

इसी तरह बताया गया है कि 500 वर्ग फुट क्षेत्रफल में गरीबी रेखा से ऊपर रहने वाले लोगों को 34322 रुपए जमा करने पर स्थाई विद्युत कनेक्शन दिया जाएगा।

इसी तरह बताया गया है कि 501 से 1000 वर्ग फुट क्षेत्रफल में रहने वाले लोगों को 51223 जमा करने होंगे।

जो रहवासी 1001 से लेकर 1500 वर्ग फुट क्षेत्रफल के अवैध कॉलोनी एरिया में रह रहा है उसे 71188 रुपए जमा करने पर स्थाई विद्युत कनेक्शन मिल जाएगा।

1501 से लेकर 2000 वर्ग फुट क्षेत्रफल परिसर में रहने वाले अवैध कॉलोनी एरिया के लोगों को विद्युत कनेक्शन लेने के लिए 88875 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा।

Next Story