मध्यप्रदेश

एमपी के छात्र-छात्राओं के लिए GOOD NEWS! दी जाएगी एक करोड़ 91 लाख की छात्रवृत्ति

एमपी के छात्र-छात्राओं के लिए GOOD NEWS! दी जाएगी एक करोड़ 91 लाख की छात्रवृत्ति
x
Madhya Pradesh Shram Kalyan Mandal Scholarship 2023 News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के छात्रों के लिए ख़ुशख़बरी हैं।

Madhya Pradesh Shram Kalyan Mandal Scholarship 2023 News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के छात्रों के लिए ख़ुशख़बरी हैं। मध्य प्रदेश श्रम कल्याण मंडल (Madhya Pradesh Shram Kalyan Mandal) की शैक्षणिक छात्रवृत्ति योजना और शिक्षा प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में इस वर्ष 3794 छात्र-छात्राओं को एक करोड़ 91 लाख 21 हजार 150 रूपये छात्रवृत्ति वितरित की जा रही है।

इस शैक्षणिक छात्रवृत्ति योजना में 3561 विद्यार्थियों को एक करोड़ 65 लाख 87 हजार 150 रूपये तथा शिक्षा प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में 233 छात्र-छात्राओं को 25 लाख 34 हजार रूपये छात्रवृत्ति दी जा रही है। यह राशि मंडल के क्षेत्रीय कार्यालयों से वितरित की जा रही है।

इस मंडल की शैक्षणिक छात्रवृत्ति योजना और शिक्षा प्रोत्साहन पुरस्कार योजना इस वर्ष से मध्य प्रदेश लोक सेवा गांरटी स्कीम में शामिल की गई है। अगले वर्ष से इन दोनों योजनाओं में आवेदन पत्र प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्थित लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से भरे जायेंगे।

मण्डल द्वारा शैक्षणिक छात्रवृत्ति योजना में कक्षा 5वीं से उच्च शिक्षा स्तर तक 2000 से 25 हजार रूपये तक छात्रवृत्ति कक्षा वार प्रदान की जाती है। इसी तरह शिक्षा प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में स्नातक और उपर की कक्षाओं में 70 प्रतिशत तथा चिकित्सा शिक्षा में 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को 10 हजार से 25 हजार रूपये तक छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है

गोंडाने ने बताया कि मंडल में पहली बार ही छात्रवृत्ति के रूप में लगभग 2 करोड़ रूपये संगठित क्षेत्र में श्रमिकों के शिक्षारत पुत्र-पुत्रियों को वितरित किये जा रहे है।

Next Story