मध्यप्रदेश

बीएड और डीएलएड कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी, सरकार ने लिया यह निर्णय

braille script
x
MP Latest News: प्रदेश के करीब 10 हजार शिक्षकों को प्रारंभिक ज्ञान का प्रशिक्षण दिया जाना निश्चित किया गया है।

MP Latest News: वर्तमान समय में बीएड (B.ED) और डीएलएड (D.EL.ED) कर रहे मध्य प्रदेश के छात्रों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है (Good News For MP Students)। क्योंकि सरकार ने इन्हें प्रशिक्षण के दौरान ही एक विशेष सुविधा देने जा रही है। जिससे आने वाले समय में बीएड और डीएलएड कर निकलने वाले छात्रों को नौकरी में काफी सहूलियत मिलेगी। स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने निर्णय लिया है कि बीएड और डीएलएड छात्रों को प्रशिक्षण के दौरान ही ब्रेल लिपि एवं सांकेतिक भाषा का प्रारंभिक ज्ञान दिया जाएगा। प्रदेश के करीब 10 हजार शिक्षकों को प्रारंभिक ज्ञान का प्रशिक्षण दिया जाना निश्चित किया गया है।

राज्य शिक्षा केंद्र अधिकारी भी होंगे प्रशिक्षित

स्कूल शिक्षा विभाग की योजना के अनुसार एक ओर जहां बीएड एवं डीएलएड कर रहे छात्रों को ब्रेल लिपि (Braille Script) एवं सांकेतिक भाषा (Sign language) का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वहीं स्कूल शिक्षा विभाग ने निश्चित किया है कि राज्य शिक्षा केंद्र के सभी अधिकारियों को भी ब्रेल लिपि एवं सांकेतिक भाषा का प्रारंभिक ज्ञान देने एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह बात अलग है कि 1 दिन के प्रशिक्षण से राज्य शिक्षा केंद्र के अधिकारी कितना सीख पाते हैं।

क्या है योजना

जानकारी के अनुसार 5 शिक्षक साथियों और 5 बच्चों को ब्रेल लिपि और सांकेतिक भाषा का ज्ञान देने का लक्ष्य रखा गया है। सरकार का मानना है कि बीएड और डीएलएड कर रहे छात्रों को इसका भविष्य में बहुत लाभ मिलेगा। क्योंकि विद्यालय में पढ़ने वाले दृष्टिबाधित और श्रवण बाधित बच्चों को पढ़ाने में सहयोगी सिद्ध होगा।

इसलिए पूर्व में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के हर शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला के एक शिक्षक को ब्रेल एवं सांकेतिक भाषा का प्रशिक्षण जिला मुख्यालय में संचालित डीएलएड कॉलेज में दिया गया था।

सरकार का यह प्रशिक्षण दिलवाने का उद्देश्य यह था कि अगर विद्यालय में कोई भी दृष्टिबाधित या श्रवण बाधित छात्र पढ़ रहा है तो शिक्षक उसकी सहायता कर सकें। साथ ही उसके संकेतों को समझ कर उसके साथ व्यवहार कर सकें।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story