मध्यप्रदेश

MP के पशुपालको के लिए खुशखबरी, 108 के तर्ज पर एक कॉल पर पहुंचेगी एंबुलेंस, होगा पशुओं का इलाज

MP Pashu Ambulance Service
x
मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) ने किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है।

MP News: मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) ने किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। इसमें पशुपालक किसानों को काफी लाभ होगा। मध्य प्रदेश सरकार ने मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा है कि प्रदेश में पशुधन की बेहतर देखभाल के लिए एक योजना शुरू की जा रही है। योजना के शुरू हो जाने पर बीमार पशुओं के इलाज के लिए पशुपालक को परेशान होने के बजाय केवल एक फोन की घंटी बजाने होगी। यह सूचना पाते ही 108 एंबुलेंस की तर्ज पर एक चलित वाहन जिसमें चिकित्सक पशुपालक के द्वार पर खड़े मिलेंगे।

किसानों के लिए लाभप्रद

सरकार की यह महती योजना अवश्य ही किसानों के लिए लाभप्रद साबित होगी। जानकारी के अनुसार प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्र (Home Minister Narottam Mishra) ने जानकारी देते हुए बताया की पशुओं को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए पशु चलित इकाइयों का गठन किया जा रहा है। जिसमें पशु चिकित्सक, एक सहायक और चालक की नियुक्ति की जाएगी।

ऐसे करेगी काम

जानकारी के अनुसार यह निर्णय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई विधानसभा परिसर में मंत्रिपरिषद की बैठक में लिया गया है। इसमें कहा गया कि पशु के बीमार होने पर किसानों को मात्र एक फोन करना होगा जिसके बाद व्हेन इलाज करने के लिए उसके दरवाजे पर पहुंचेगी। योजना की निगरानी के लिए जिला एवं प्रखंड स्तर पर समितियां गठित की जाएंगी।

बेहतर होगी देखरेख

इस योजना को शुरू करने के संबंध में बताया गया कि इस योजना के शुरू हो जाने से पशुओं का बेहतर इलाज संभव हो सकेगा। अन्यथा पशुपालकों को इलाज के लिए यहां-वहां भटकना पड़ रहा था। आने वाले समय में पशुधन की रक्षा करना पशुपालक के साथ ही सरकार तथा पशु चिकित्सा से जुड़े हुए लोगों का है। श्री मिश्र ने यह भी कहा कि पशुधन संपन्न किसान तरक्की करते हुए लाभ अर्जित करेगा। ऐसे में किसानों को मजबूत करने के लिए तथा पशुधन की रक्षा करने के लिए चलित पशु चिकित्सा इकाई का गठन करना आवश्यक है।

Next Story