मध्यप्रदेश

एमपी के किसानों के लिए खुशखबरी! किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर आई बड़ी अपडेट, फटाफट से करें चेक

Kisan Credit Card MP News
x
Kisan Credit Card MP News: किसानों को कम समय और बिना परेशानी के किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाने की योजना है।

Kisan Credit Card MP News: किसानों को कम समय और बिना परेशानी के किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाने की योजना है। इसके लिए पायलट प्रोजेक्ट के तहत हरदा से शुभारंभ भी हो चुका है। किसानों को समय पर खेती के लिए ऋण उपलब्ध करने के दिशा में मध्य प्रदेश सरकार का यह अनूठा प्रयास है। हरदा से शुरूआत के बाद अगर सार्थक परिणाम निकलकर सामने आ रहे हैं तो इसे बहुत जल्दी ही पूरे प्रदेश में लागू कर दिया जायेगा।

सरलता से मिलेगा KCC

मध्य प्रदेश सरकार किसानो के साथ है। किसानो की हर समस्या का समय पर निराकरण करने के लिए सदैव प्रयासरत है। प्रयास की इसी दिशा में सरकार ने तय किया है कि किसानों को समय पर केसीसी का लाभ दिया जाया। इसके लिए नियमों में कुछ आवश्यक परिवर्तन किये गये है।

अब किसान को घर बैठे केसीसी का लाभ मिल जायेगा। इसके किसानो को आनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा और फिर मात्र कुछ ही घंटों में किसानों को केसीसी जारी कर दिया जायेगा। जिससे किसान समय पर आपने किसानी की आवश्यकताओ को बिना किसी परेशानी के पूरा कर सकेगें।

करना होगा यह कार्य

अगर किसानों को केसीसी बनना है तो उन्हे अपने कागजात के साथ आनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। इस सम्बंध में राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया है, कि राजस्व विभाग की सहायता से किसान क्रेडिट कार्ड के एंड-टू-एंड कम्प्यूटरीकरण की पद्धति लागू की गई है। यह बहुत सरल प्रक्रिया है। इसमें किसानों को आनलइन आवदेन करने के बाद मात्र कुछ ही घंटों में केसीसी मिल जायेगा।

उन्होने बताया कि केसीसी के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया को आसान बनाया गया है। इसकी शुरूआत प्रदेश के हरदा जिले से पायलेट प्रोजेक्ट के तहत की गई है। जैसे ही वहां के कार्य की प्रगति तथा अन्य जानकारी सामने आएगी इसे पूरे प्रदेंश में लागू कर दिया जायेगा।

Next Story