मध्यप्रदेश

MP MLA Salary Revision: मध्यप्रदेश में विधायकों के लिए खुशखबरी, बढ़ेगा 40 हजार रुपए वेतन भत्ता

Sanjay Patel
24 Jan 2023 8:44 AM GMT
MP MLA Salary Revision: मध्यप्रदेश में विधायकों के लिए खुशखबरी, बढ़ेगा 40 हजार रुपए वेतन भत्ता
x
MP MLA Salary Revision: एमपी के विधायकों का एक बार फिर वेतन-भत्ता बढ़ने जा रहा है। विधायकों के वेतन की राशि में 40 हजार रुपए वृद्धि की जाएगी। इसके पूर्व एमपी के विधायकों का वेतन वर्ष 2016 में बढ़ाया गया था।

एमपी के विधायकों का एक बार फिर वेतन-भत्ता बढ़ने जा रहा है। वेतन भत्ता बढ़ाने के लिए एमपी सरकार ने अन्य राज्यों से जानकारी बुलाई है। जिसके बाद वेतन-भत्तों व पेंशन पुनरीक्षण के लिए गठित समिति द्वारा इस पर फैसला लिया जाएगा। विधायकों के वेतन की राशि में 40 हजार रुपए वृद्धि की जाएगी। इसके पूर्व एमपी के विधायकों का वेतन वर्ष 2016 में बढ़ाया गया था।

डेढ़ लाख प्रति माह हो जाएगा वेतन-भत्ता

एमपी में सात साल बाद विधायकों का वेतन-भत्ता बढ़ाने की तैयारी है। प्रति माह दिए जाने वाले वेतन में 40 हजार रुपए की वृद्धि के बाद यह रकम डेढ़ लाख रुपए हो जाएगी। जबकि अभी विधायकों को हर माह 1 लाख 10 हजार रुपए वेतन दिया जा रहा है। वेतन-भत्तों व पेंशन पुनरीक्षण के लिए गठित इसके लिए फैसला करेगी। समिति में वित्त मंत्री और संसदीय कार्य मंत्री सदस्य हैं। एमपी में विधायकों को अभी वेतन 30 हजार रुपए, निर्वाचन भत्ता 35 हजार रुपए, टेलीफोन खर्च 10 हजार रुपए, चिकित्सा भत्ता 10 हजार रुपए, अर्दली भत्ता 10 हजार रुपए, सामग्री खरीदी 10 हजार रुपए व अन्य 5 हजार रुपए प्रति माह प्रदान किया जा रहा है।

1972 में मिलता था 200 रुपए वेतन

मध्यप्रदेश में 1972 से विधायकों को मासिक वेतन-भत्ते प्रदान किए जा रहे हैं। तब उनको 200 रुपए मासिक वेतन दिया जाता था। वर्तमान समय पर विधायकों का मासिक वेतन 1 लाख 10 हजार रुपए है। गुजरात, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में विधायकों के वेतन-भत्ते मध्यप्रदेश से ज्यादा हैं। एमपी में 199 विधायकों का वेतन भुगतान विधानसभा से होता है। जिनमें विधानसभा अध्यक्ष का 1 लाख 87 हजार रुपए वेतन शामिल है। विधायकों के वेतन में प्रस्तावित बढ़ोत्तरी के बाद 1 करोड़ रुपए हर महीने अतिरिक्त भार आएगा। वर्तमान समय पर कुल वेतन में हर महीने 2 करोड़ 14 लाख रुपए का खर्च आ रहा है।

महाराष्ट्र के विधायकों का है सर्वाधिक वेतन

देश की बात की जाए तो महाराष्ट्र के विधायकों का सर्वाधिक वेतन है। इन्हें 2 लाख 32 हजार रुपए प्रति माह प्रदान किया जाता है। जबकि अन्य राज्यों के विधायकों के विधायकों का भी मध्यप्रदेश के विधायकों की तुलना में वेतन अधिक है। जिसमें गुजरात में 1 लाख 10 हजार, हरियाणा में 1 लाख 95 हजार, हिमाचल में 2 लाख 10 हजार, राजस्थान में 1 लाख 12 हजार, अरुणाचल में 1 लाख 20 हजार, असम में 1 लाख 20 हजार, झारखंड में 1 लाख 38 हजार और बिहार के विधायकों का वेतन प्रतिमाह 1 लाख 24 हजार रुपए है। जबकि कुछ राज्य ऐसे भी जहां मध्यप्रदेश की तुलना में विधायकों को कम वेतन दिया जाता है। जिनमें छत्तीसगढ़ में 80 हजार, केरल में 70 हजार, ओडिशा में 65 हजार 170, पंजाब में 94 हजार, नागालैंड में 1 लाख और मेघालय के विधायकों को 20 हजार रुपए वेतन प्रति माह प्रदान किया जाता है।

Next Story