मध्यप्रदेश

एमपी के लाखो युवा उपभोक्ताओं के लिए गुड न्यूज़! 15 मार्च को होने जा रहा ये काम, फटाफट जाने Importent News

MP KARMCHARI
x

MP KARMCHARI 

MP News: एमपी के लाखो युवा उपभोक्ता के लिए जरूरी खबर है.

MP News: एमपी के लाखो युवा उपभोक्ता के लिए जरूरी खबर है. खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण प्रमुख सचिव उमाकांत उमराव ने कहा है कि राज्य-स्तरीय विश्व उपभोक्ता दिवस पर की जाने वाली गतिविधियों को प्रभावी बनाया जाये। साथ ही उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने विभिन्न संचार माध्यमों का उपयोग भी करें। उन्होंने बताया कि राज्य-स्तरीय कार्यक्रम 15 मार्च को कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में होगा।

प्रमुख सचिव उमराव आज मंत्रालय में राज्य स्तरीय विश्व उपभोक्ता दिवस की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। संचालक खाद्य दीपक सक्सेना, कलेक्टर भोपाल अविनाश लवानिया भी उपस्थित थे।

स्टाल होंगे पुरस्कृत

उमराव ने बताया कि आयोजन स्थल पर विभिन्न संस्थाओं आयल कंपनी, इंश्योरेंस एवं अन्य ऐसी कंपनियाँ जिनका उपभोक्ताओं से सीधा सम्पर्क रहता है, अपने उत्पाद से संबंधित स्टॉल लगायेंगी। इन स्टॉलों को उनके प्रदर्शन के आधार पर प्रथम, द्वितिय एवं तृतीय पुरस्कार प्रदान किए जायेंगे। पुरस्कारों के लिए समिति बनाई जायेगी।

युवा उपभोक्ताओं को भी उनके अधिकारों से अवगत कराया जाएगा

प्रमुख सचिव खाद्य ने कहा कि विश्व उपभोक्ता दिवस उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति सजग करने लिए मनाया जाता है। उपभोक्ता अपने अधिकारों को पहचानें। उन्हें उस उत्पाद का जिसके लिए वह पूरा भुगतान कर रहे हैं, सेवाएँ और सामान पाने का पूर्ण अधिकार प्राप्त है। श्री उमराव ने कहा कि अनभिज्ञता और अज्ञानता के कारण, उपभोक्ता अपने अधिकारों का उपयोग नहीं करते। विश्व उपभोक्ता दिवस के माध्यम से जन-जन तक उनके अधिकारों से विभिन्न माध्यमों के द्वारा अवगत कराया जाएगा।

उमराव ने कहा कि उपभोक्ता की अज्ञानता के कारण दुकानदार सामान की गुणवत्ता एवं मात्रा में हेरफेर कर लेता है। जबकि उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम में वह न्यायालय की मदद ले सकता है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को उनके अधिकरों के प्रति जागरूक करना हमारा कर्त्तव्य भी है और मोरल डयूटी भी।

अपर आयुक्त नगर निगम सुश्री टीना यादव, कैलाश सिकरवार खाद्य विश्लेषक, श्री एम.एल. सिकरवार, भारतीय मानक ब्यूरों के अधीक्षक अशफाक अहमद, सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी, सुश्री आशा अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी एवं निजी संस्थाओं के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story