मध्यप्रदेश

एमपी के लाखो अतिथि शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, नियमितीकरण को लेकर आई बड़ी अपडेट

MP School News
x
एमपी के स्कूल शिक्षा मंत्री ने अतिथि शिक्षकों के नियमितिकरण को लेकर किया पत्राचार

MP Atithi Shikshak News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के स्कूलों में बच्चों को पढ़ा रहे लाखों अतिथि शिक्षकों (Guest Teachers) के लिए अच्छी खबर आ रही है। पहला ऐसा मौका है जब विभाग उनके नियमितिकरण को लेकर पत्राचार कर रहा है। जानकारी के तहत स्कूल शिक्षा विभाग के मंत्री इंदर सिंह परमार ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को पत्र लिखकर अतिथि शिक्षकों के नियमितिकरण के लिए मध्य प्रदेश राज्य कर्मचारी कल्याण समिति के चेयरमैन रमेश चंद्र शर्मा की अनुशंसा से अवगत करा रहे है।

बनाई थी नीति

खबरों के तहत मध्य प्रदेश राज्य कर्मचारी कल्याण समिति के चेयरमैन रमेश चंद्र शर्मा ने अतिथि शिक्षकों के नियमितिकरण को लेकर एक नीति बनाई थी और इसे स्कूल शिक्षा मंत्री श्री परमार के पास भेजा था। उनके द्वारा बनाई गई नीति को सलंग्न करके शिक्षा मंत्री ने एक पत्र मुख्यमंत्री के पास भेजा है। दरअसल समिति के चेयरमैन रमेश चन्द्र शर्मा ने जो नीति अतिथि शिक्षकों के नियमितिकरण को लेकर बनाई है, उसमें उन्होने हरियाणा, छत्तीसगढ़, राजस्थान एवं झारखंड आदि राज्यों में अतिथि शिक्षकों को लेकर जो निणर्य लिया गया है, उसका हवाला समिति के चेयरमैन ने दिए है।

नियमितिकरण को लेकर यह है प्रक्रिया

अतिथि शिक्षकों एवं अतिथि विद्वानों के नियमितीकरण को लेकर फैसला कैबिनेट मीटिंग में ही हो सकता है। मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा और उसे आधिकारिक मंजूरी के लिए कैबिनेट मीटिंग में प्रस्तुत किया जाएगा। फिर उसे विधानसभा सत्र में पारित कराया जाएगा।

समिति की अनुशंसा पर शिक्षा राज्य मंत्री के द्वारा किये गए पत्राचार से प्रदेश के लाखों अतिथि शिक्षकों के नियमितिकरण को लेकर उम्मीद पहली किरण नजर आ गई है। ज्ञात हो कि प्रदेश के स्कूल में वर्षो से काम कर रहे अतिथि शिक्षक अपने नियमितिकरण की लड़ाई वर्षो से लड़ रहे है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story