मध्यप्रदेश

एमपी के लाखो किसानो के लिए खुशखबरी! खरीफ ऋण चुकाने की 30 अप्रैल तक बढ़ाई गई समय-सीमा

MP Shivraj Cabinet News
x
MP Shivraj Cabinet News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के लाखो किसानो के लिए बड़ी खबर है। बता दें की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh) ने कहा है कि किसानों द्वारा खरीफ फसल का ऋण (Kharif Fasal Loan) चुकाने की समय-सीमा 28 मार्च से बढ़ा कर 30 अप्रैल की जा रही है।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के लाखो किसानो के लिए बड़ी खबर है। बता दें की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh) ने कहा है कि किसानों द्वारा खरीफ फसल का ऋण (Kharif Fasal Loan) चुकाने की समय-सीमा 28 मार्च से बढ़ा कर 30 अप्रैल की जा रही है। जानकारी के अनुसार यह निर्णय किसानों के आग्रह पर लिया गया है। जानकारी के अनुसार समय-सीमा में वृद्धि से 60 करोड़ रूपये का अतिरिक्त ब्याज भार आएगा, जिसका भुगतान राज्य शासन द्वारा किया जाएगा। बता दें की सीएम शिवराज ने यह निर्देश मंगलवार को कैबिनेट मीटिंग के दौरान कही।

सीएम शिवराज ने जानकारी दी की ओला-वृष्टि से उपजी आपदा में राज्य सरकार किसान भाइयों के साथ है। बता दें की किसानों को 32 हजार रूपए प्रति हेक्टेयर की दर से राहत राशि प्रदान की जाएगी। मुख्य मंत्री शिवराज सिंह ने कहा की 25 से 35 प्रतिशत की स्थिति में भी राहत राशि उपलब्ध कराई जाएगी और 50 प्रतिशत से अधिक नुकसान को 100 प्रतिशत मानते हुए राहत दी जाएगी। मंत्रीगण अपने-अपने क्षेत्रों में ओला प्रभावित खेतों के सर्वे कार्य में आवश्यक समन्वय और निगरानी करें।

सीएम शिवराज ने कहा कि ओला प्रभावित किसानों से वसूली स्थगित करने का फैसला भी लिया गया है, उसका ब्याज भी राज्य शासन द्वारा भरा जाएगा। इससे किसानों को अगली फसल के लिए जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण मिल सकेगा।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना को लेकर कहा अब तक 6 लाख 96 हजार 522 आवेदन भरे जा चुके हैं। तीन दिन के अनुभवों से सामने आई परेशानियों को दूर करने के प्रयास किए जाएंगे। राज्य शासन द्वारा ई-केवाईसी के लिए राशि उपलब्ध कराई जा रही है। कुछ स्थानों से ई-केवाईसी के लिए पैसा माँगने की शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इस पर त्वरित कार्यवाही करते हुए दोषियों को दण्डित किया गया है। मुख्यमंत्री चौहान ने मंत्रीगण को अपने प्रभार के क्षेत्रों में योजना के क्रियान्वयन की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

Next Story