मध्यप्रदेश

एमपी स्टेट सर्विस एग्जाम के लाखो उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी! आयोग ने लिया बड़ा फैसला, ऑफिसर के कई पदों में की गई बढ़ोतरी, जानें

एमपी स्टेट सर्विस एग्जाम के लाखो उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी! आयोग ने  लिया बड़ा फैसला, ऑफिसर के कई पदों में की गई बढ़ोतरी, जानें
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में सरकारी अफसर बनने की तैयारी कर रहे लाखो उम्मीदवारों के लिए बड़ी सूचना सामने निकल कर आ रही है। बता दें की मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (Madhya Pradesh Public Service Commission) ने राज्य सेवा परीक्षा (state service exam)-2022 के लिए पदों में बढ़ोतरी की गई है।

MP State Service Exam 2022 Posts Hike: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में सरकारी अफसर बनने की तैयारी कर रहे लाखो उम्मीदवारों के लिए बड़ी सूचना सामने निकल कर आ रही है। बता दें की मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (Madhya Pradesh Public Service Commission) ने राज्य सेवा परीक्षा (state service exam)-2022 के लिए पदों में बढ़ोतरी की गई है। जानकारी के अनुसार शुक्रवार को जारी सूचना के अनुसार मुख्य नगर पालिका अधिकारी, अतिरिक्त सहायक विकास आयुक्त (मुख्य कार्यालय अधिकारी, जनपद पंचायत) और विकास खंड अधिकारी के पद के लिए कुल 29 पद विज्ञापित किए गए हैं।

पदों में हुई बढ़ोतरी

बता दें की पूर्व में एसएसई के लिए 427 वैकेंसी निकाली गई थी। लेकिन अब 20 नए पदों को शामिल किए जाने के बाद कुल पदों की संख्या बढ़कर 456 हो गई है। जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 21 मई को होगी। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसके अलावा एमपीपीएससी ने एसएसई-2022 के लिए एग्जाम स्कीम भी जारी कर दी है।

एमपीपीएससी राज्य सेवा परीक्षा पेपर पैटर्न

राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा कुल 400 अंक की होगी। दो-दो घंटे के दो प्रश्नपत्र होंगे। बता दें हर एक प्रश्नपत्र 200 अंक का होगा। पहला प्रश्नपत्र सामान्य अध्यक्ष और दूसरा प्रश्नपत्र सामान्य अभिरूचि परीक्षण का होगा। इनमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। पीएससी ने स्पष्ट किया है कि यह परीक्षा केवल एलिजिबिलिटी टेस्ट के रूप में ली जाती है। इसके प्राप्तांक पर उम्मीदवार का मुख्य परीक्षा के लिए योग्य घोषित किया जाता है। खाली पदों की संख्या के प्रवर्गवार अधिकतम 20 गुना उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए चुना जाएगा। राज्य सेवा मुख्य परीक्षा में कुल 6 प्रश्नपत्र होंगे। सभी अनिवार्य होंगे। साक्षात्कार 175 अंक का होगा। कुल अंक 1575 रहेंगे।

Next Story