मध्यप्रदेश

एमपी के 5 लाख पेंशनर्स के लिए खुशखबरी! जल्द बढ़ेगा DA, जारी होने वाला है आदेश, ₹5000 तक मिलेगा लाभ

एमपी के 5 लाख पेंशनर्स के लिए खुशखबरी! जल्द बढ़ेगा DA, जारी होने वाला है आदेश, ₹5000 तक मिलेगा लाभ
x
MP DA HIKE NEWS, Madhya Pradesh Pensioner Mahgai Bhatta News: मध्यप्रदेश के 5 लाख पेंशनर्स को 5 प्रतिशत महंगाई राहत (डीआर) का फायदा जल्द मिलेगा। मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार एक-दो दिन में इसके आदेश जारी कर सकती है।

MP DR HIKE NEWS, Madhya Pradesh Pensioner Mahgai Bhatta News:: मध्यप्रदेश के 5 लाख पेंशनर्स को 5 प्रतिशत महंगाई राहत (डीआर) का फायदा जल्द मिलेगा। मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार एक-दो दिन में इसके आदेश जारी कर सकती है।

बता दें की बुधवार को छत्तीसगढ़ ने वहां के पेंशनर्स को 1 जुलाई से 5 प्रतिशत महंगाई राहत दिए जाने के आदेश जारी कर दिए। अब जल्द ही मध्य प्रदेश का वित्त विभाग 5 प्रतिशत महंगाई राहत के आदेश जारी करेगा, जिससे पेंशनर्स की महंगाई राहत राशि 33 प्रतिशत से बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगी। इससे उन्हें न्यूनतम 750 रुपए और अधिकतम 5 हजार रु. तक का फायदा मिलेगा।

चुनावी साल में बड़े वर्ग को नाराज नहीं करना चाहती सरकार

बता दें की चुनावी साल होने के चलते राज्य सरकारें अपने पेंशनर्स के बड़े वर्ग को नाराज नहीं करना चाहती है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच आपसी सहमति के बाद ही पेंशनर्स की महंगाई राहत बढ़ाए जाने की व्यवस्था है। इसलिए पेंशनर्स का डीआर का मामला अटकता रहा है। लेकिन चुनाव से पहले इस पर सहमति बन गई।

छत्तीसगढ़ सरकार से सहमति मांगी थी

मिली जानकारी के अनुसार शिवराज सरकार ने जनवरी कर्मचारियों की तरह पेंशनर को महंगाई राहत देने का निर्णय लिया था और छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार से सहमति मांगी थी। इसके लिए तीन-चार बार स्मरण पत्र भी वित्त विभाग के अधिकारियों ने लिखा लेकिन सहमति नहीं मिली। जो अब मिल गई है।

बिना आपसी सहमति वृद्धि नहीं

बता दें की राज्य पुनर्गठन अधिनियम के प्रावधान अनुसार बिना आपसी सहमति वृद्धि नहीं की जा सकती हैं, इसलिए मामला अटका हुआ था। अब छत्तीसगढ़ सरकार ने कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर की महंगाई राहत 33 से बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दी है। इसकी सूचना भी मप्र को दे दी गई है।

अब डीआर बढ़ाने में कोई परेशानी नहीं

मध्य प्रदेश वित्त विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अब महंगाई राहत बढ़ाने में कोई परेशानी नहीं है। इसके आदेश जल्द ही हो जाएंगे। पांच प्रतिशत की वृद्धि से पेंशनर को नहजारो के लाभ मिलेगा।

Next Story