मध्यप्रदेश

MP के 12.5 लाख वर्कर्स फैमिली के लिए अच्छी खबर; 5 लाख का फ्री कैशलेस इलाज मिलेगा, जानिए कैसे मिलेगी सुविधा?

MP के 12.5 लाख वर्कर्स फैमिली के लिए अच्छी खबर; 5 लाख का फ्री कैशलेस इलाज मिलेगा, जानिए कैसे मिलेगी सुविधा?
x
Cashless treatment to labor family in MP: बिल्डिंग, सड़क, ब्रिज, तालाब सहित तमाम साइट्स पर निर्माण कार्यों में लगे श्रमिकों को अगले महीने से यानी 1 अप्रैल से कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी.

Cashless treatment to labor family in MP: एमपी में काम करने वाले मजदूर वर्ग के लिए अच्छी खबर है. राज्य के 12.5 लाख मजदूर और उनके परिवारों को 5 लाख तक का फ्री और कैशलेस इलाज (Free & Cashless Treatment for MP Workers) मिलेगा. बिल्डिंग, सड़क, ब्रिज, तालाब सहित तमाम साइट्स पर निर्माण कार्यों पर लगे मजदूर वर्ग को 1 अप्रैल 2022 से लाभ मिलना शुरू हो जाएगा.

मध्यप्रदेश भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार मंडल (Madhya Pradesh Building and Construction Workers Board) में दर्ज 12 लाख 50 हजार निर्माण श्रमिकों (Construction Workers) को आयुष्मान योजना (Ayushman Yojana) से जोड़ने पर काम चल रहा है. मजदूरों के परिवार को सालाना पांच लाख रुपए तक के फ्री इलाज की सुविधा मिलेगी. आयुष्मान भारत निरामयम सोसाइटी (Ayushman Bharat Niramayam Society) से कर्मकार मंडल ने इसको लेकर अनुबंध किया है.

डाटा किया जा रहा मर्ज

कर्मकार मंडल में दर्ज श्रमिकों के परिवारों को कार्ड बनाकर फ्री इलाज की सुविधा दी जाएगी. कर्मकार मंड़ल में रजिस्टर्ड निर्माण श्रमिकों का ड़ाटा आयुष्मान योजना के पोर्टल से जोड़ा जा रहा है. करीब 7.50 लाख श्रमिकों का डाटा लगभग तैयार हो चुका है. इन्हें कार्ड बनाकर उपलब्ध कराए जाएंगे.

ऐसे बनेंगे कार्ड

आयुष्मान भारत निरामयम सोसाइटी के सीईओ अनुराग चौधरी ने बताया कि कर्मकार मंड़ल में पंजीकृत भवन, सड़क, सरकारी योजनाओं में लगे मजदूरों सहित असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को कार्ड बनाकर दिए जाएंगे. कंस्ट्रक्शन साइट्स पर कैंप लगाकर मजदूरों के कार्ड बनाए जाएंगे. इसके अलावा कर्मकार मंडल के कार्डधारी मजदूर अपना श्रमिक कार्ड, आधार कार्ड और समग्र आईडी लेकर कियोस्क सेंटर पर भी कार्ड बनवा सकते हैं.

मजदूरों को ये फायदा होगा

कई बार निर्माण कार्य के दौरान मजदूर घायल हो जाते हैं. ऊंचाई पर काम करते वक्त मजदूरों के घायल होने के बाद वे आर्थिक तंगी के कारण इलाज नहीं करा पाते. मप्र में 90 प्रतिशत असंगठित क्षेत्र के श्रमिक हैं. ऐसे में इन्हें आयुष्मान योजना से फ्री इलाज की सुविधा मिल सकेगी.

कर्मकार मंडल इलाज का खर्च वहन करेगा

आयुष्मान योजना से निर्माण श्रमिकों के इलाज पर होने वाले खर्च को कर्मकार मंडल वहन करेगा. प्रति मजदूर करीब 1052 रुपए की राशि सालाना प्रीमियम के तौर पर कर्मकार मंडल द्वारा निरामयम सोसाइटी में जमा की जाएगी. इधर आयुष्मान योजना में इस स्कीम को लेकर विशेष तौर पर तैयारियां की जा रहीं हैं.

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story