मध्यप्रदेश

MP Board के 10वीं एवं 12वीं के परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरी, मिलेगे बोनस अंक

MP School News
x

MP School News

MP Board Exam: हाल के दिनों में माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा 10वीं और 12वीं परीक्षा आयोजित की गई। लेकिन इस बार परीक्षा में शामिल हुए छात्रों को माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को बोनस अंक देने जा रही है।

MP Board Exam: हाल के दिनों में माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा 10वीं और 12वीं परीक्षा आयोजित की गई। लेकिन इस बार परीक्षा में शामिल हुए छात्रों को माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को बोनस अंक देने जा रही है। इस सूचना की जानकारी के बाद छात्रों में अवश्य ही खुशी की लहर रहेगी। बोनस अंक क्यों दिए जा रहे हैं इस पर भी माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा प्रकाश डाला गया है। आमतौर पर लोगों का मानना है कि शायद कोरोना की वजह से पठन-पाठन में हुए व्यवधान की वजह से बोर्ड ने निर्णय लिया हो। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है।

इस कारण मिल रहे बोनस अंक

मिली जानकारी के अनुसार माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में कई प्रश्न गलत पूछे गए थे। ऐसे में बोर्ड ने निर्णय लेते हुए परीक्षार्थियों को बोनस अंक देने पर विचार कर रही है। इसके लिए सभी मूल्यांकन केंद्रों और जिला शिक्षा अधिकारी को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

कई प्रश्न थे गलत

जानकारी के अनुसार माध्यमिक शिक्षा मंडल के अनुसार दसवीं के गणित के प्रश्न पत्र में लगभग 6 सवाल गलत पूछे गए थे। वही 12वीं में जीव विज्ञान, भौतिकी रसायन शास्त्र, व्यवसाय अध्ययन सहित दो विषयों में सवाल पूछे गए थे। ऐसे में जिला शिक्षा विभाग के एसडीपीसी राजेश गुप्ता ने विशेषज्ञों से चर्चा कर छात्रों को बोनस अंक देने का निर्णय लिया गया है।

पहले चरण का मूल्यांकन शुरू

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा के पहले चरण में कॉपियों का मूल्यांकन शुरू कर दिया गया है। एक अनुमान के मुताबिक करीब एक लाख उत्तर पुस्तिका है जाची जाएंगी। वही दूसरे चरण में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 15 मार्च से शुरू होगा।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story