मध्यप्रदेश

MP के लाखो उम्मीदवारों के लिए GOOD NEWS! 12000 से अधिक पदों पर होगी भर्ती, भेजा जाएगा प्रस्ताव

Sanjay Patel
24 March 2023 12:43 PM GMT
MP के लाखो उम्मीदवारों के लिए GOOD NEWS! 12000 से अधिक पदों पर होगी भर्ती, भेजा जाएगा प्रस्ताव
x
MP GNews: मध्यप्रदेश के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश में जल्द ही बंपर वैकेंसी निकलने वाली है। एमपी पुलिस आरक्षक एवं सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए पुलिस मुख्यालय द्वारा तैयारियां तेज कर दी गई हैं।

मध्यप्रदेश के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश में जल्द ही बंपर वैकेंसी निकलने वाली है। कर्मचारी चयन मंडल को एमपी सरकार द्वारा वन विभाग में 5274 वनरक्षकों की भर्ती का प्रस्ताव भेजा गया तो वहीं एमपी पुलिस आरक्षक एवं सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए पुलिस मुख्यालय द्वारा तैयारियां तेज कर दी गई हैं। जिसका भी प्रस्ताव जल्द ही एमपीपीईबी और एमपीपीएससी को भेज दिया जाएगा।

12 हजार से अधिक पदों पर होगी भर्ती

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्ष 2023 में 12 हजार 454 रिक्त पदों में पुलिस भर्ती के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। यह प्रसताव जल्द ही वित्त विभाग एवं जीएडी की मंजूरी के साथ एमपी कर्मचारी चयन मंडल भोपाल एवं एमपी लोक सेवा आयोग इंदौर को भेजा जाएगा। जिसके बाद एमपीपीईबी और एमपीपीएससी द्वारा इस वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

वन विभाग भेज चुका है भर्ती का प्रस्ताव

वन विभाग में 5 हजार 274 पदों पर वनरक्षकों की भर्ती मध्यप्रदेश सरकार द्वारा की जानी है। जिसके लिए एक प्रस्ताव भी कर्मचारी चयन मंडल को भेज दिया गया है। यह पहला अवसर होगा जब एमपी में पहली बार वनरक्षकों के समस्त रिक्त पदों को भरा जाएगा। आगामी तीन महीनों में इस भर्ती के लिए प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। ऐसी संभावना जताई जा रह है कि कर्मचारी चयन मंडल द्वारा आगामी तीन महीने में चयन के लिए परीक्षा आयोजित करने के साथ ही परिणाम भी घोषित कर सकता है।

1 लाख नौकरी देने का टारगेट

एमपी की शिवराज सरकार का आगामी चुनावों से पहले रोजगार पर बड़ा फोकस बना हुआ है। एक वर्ष में 1 लाख सरकारी नौकरियां देने का लक्ष्य है। जिसके लिए अलग-अलग विभागों द्वारा रिक्त पदों को भरने के लिए प्रस्ताव भेजना प्रारंभ कर दिया है। एमपीपीईबी और एमपीपीएससी समेत अलग-अलग विभागों द्वारा अब तक 80 हजार से ज्यादा पदों पर वैकेंसी निकाली जा चुकी है। शिवराज सरकार का लख्य अगस्त 2023 तक प्रदेश में सवा लाख कर्मचारी नियुक्त करने का है। स्कूल शिक्षा विभाग में 45 हजार 767, स्वास्थ्य विभाग में 14313, जनजातीय कार्य विभाग में 7780, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग में 2220, पशुपालन विभाग में 1794, वाणिज्यिक कर विभाग में 1311, आयुष विभाग में 1290, वित्त विभाग में 1133, राजस्व विभाग में 968, श्रम विभाग में 762, लोक निर्माण विभाग में 750, जेल विभाग में 575 और महिला एवं बाल विकास विभाग में 588 पद रिक्त हैं। इन पदों पर अगस्त माह तक नियुक्ति संभावित है। सीएम की घोषणा के बाद से अब तक 90 हजार खाली पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाले जा चुके हैं। जिनमें से अभी तक छह चयन परीक्षाओं का आयोजन भी हो चुका है।

Next Story