मध्यप्रदेश

Good News : Afghanistan का आम अब मिल रहा Madhya Pradesh में, 1 आम की कीमत 4 हजार रूपये

Good News : Afghanistan का आम अब मिल रहा Madhya Pradesh में, 1 आम की कीमत 4 हजार रूपये
x
Madhya Mradesh Amrapuri Mango News : आम तो बहुत हैं। आम का नाम लेते ही शहद सी मिठास और हल्के खट्टमिट्ठे स्वाद की याद आने लगती है। साथ ही सहज ही मुह में पानी आने लगता है। वर्तमान जून और जुलाई महीने में सर्वाधिक आम बजार में पहुंचते हैं। देश के साथ ही विदेशों में भी एक से बढ़कर एक नामी आमों की पैदावार होती है। इस समय हम आपको बताने जा रहे हैं अफगानिस्तान (Afghanistan) पैदा होने वाले एक ऐसे आम के बारे में जिसकी सुगंध, स्वाद और मिठास अपने आप में बेमिशाल है।

Madhya Mradesh Amrapuri Mango News : आम तो बहुत हैं। आम का नाम लेते ही शहद सी मिठास और हल्के खट्टमिट्ठे स्वाद की याद आने लगती है। साथ ही सहज ही मुह में पानी आने लगता है। वर्तमान जून और जुलाई महीने में सर्वाधिक आम बजार में पहुंचते हैं। देश के साथ ही विदेशों में भी एक से बढ़कर एक नामी आमों की पैदावार होती है। इस समय हम आपको बताने जा रहे हैं अफगानिस्तान (Afghanistan) पैदा होने वाले एक ऐसे आम के बारे में जिसकी सुगंध, स्वाद और मिठास अपने आप में बेमिशाल है। वही इसकी कीमत भी बेमिशाल है। अफगानिस्तान में पैदा होने वाले इस आम का नाम अमरापुरी है और एक अमरापुरी आम की कीमत 4 हजार रुपये है। कई लोग तां इसकी कीमत देखकर ही चकरा जाते है।

कहावत को किया चरितार्थ

एक कहावत है जहां चाह वहां राह। इसका मतलब यह है कि अफगानिस्तान के अमरापुरी आम का उत्पादन अब मध्य प्रदेश के धार जिले की राजपुरा गांव के दो सगे भाई रामेश्वर अगलेचा और जगदीश अगलेचा द्वारा किया जाता है। वह उनकी लगन और मेहनत का ही तो परिणाम है कि वह इस बेमिशाल आम का उत्पादन स्वयं करते हैं।

35 बीघा जमीन में लगाया बगीचा

आज देश भर के लोगों में रामेश्वर अगलेचा और जगदीश अगलेचा की इस उपलब्धि की चर्चा आम बात है। बताया तो यहां तक जाता है कि प्रदेश के इस किसान ने अपने 35 बीघा जमीन में वह कमाल कर दिखया है कि जिसे देखने के लिए मध्य प्रदेश के साथ ही देश के अन्य प्रदेशों से लोग आते हैं। वहीं कृषि वैज्ञानिकों का इन किसानों का सहयेग मिल रहा है।

50 वैरायटी के 2 हजार पेड आम

बताया तो यहां तक जाता है कि रामेश्वर अगलेचा और जगदीश अगलेचा ने 10 साल की कडी मशक्कत के बाद देश और विदेश के 50 अलग-अलग वैराइटी के 2000 आम के पौधे को तैयार कर लिया है। जिसमें अफगानिस्तान में मिलने वाले अमरापुरी आम को भी शामिल किया गया है। आम के उत्पादन से यह भरपूर पैसा और नाम कमा रहे हैं।

अमरापुरी में क्या है खास

अमरापुरी आम (Amrapuri Mango) की खासियत उसके रंग से पता चलती है। यह आम देखने में हल्के लाल रंग का होता है। इस आम का बजन करीब दो किलो का होता है। जिसकी प्रतिकिलो कीमत 2 हजार रूपये होने से एक आम की कीमत 4 हजार रूपये होती है। आम का स्वाद मिठास लिए होता है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story