मध्यप्रदेश

एमपी में पटवारी बनने का सुनहरा अवसर, सिलेबस और परीक्षा पैटर्न क्या होगा जान लें

Sanjay Patel
8 Dec 2022 7:33 AM GMT
एमपी में पटवारी बनने का सुनहरा अवसर, सिलेबस और परीक्षा पैटर्न क्या होगा जान लें
x
पटवारी बनने का सपना रखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है। मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी) द्वारा पटवारी भर्ती के लिए कुल 2736 पद जारी किए गए हैं।

पटवारी बनने का सपना रखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है। मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी) द्वारा पटवारी भर्ती के लिए कुल 2736 पद जारी किए गए हैं। राजस्व विभाग में सरकारी नौकरी की यदि आपको तलाश है तो एमपी पटवारी भर्ती के लिए 5 जनवरी 2023 से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2023 निर्धारित की गई है। आवेदन के बाद ही अभ्यर्थियों को पटवारी परीक्षा में शामिल होने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

एमपी पटवारी भर्ती के लिए योग्यता

पटवारी वैकेंसी के लिए अभ्यर्थियों को हायर सेकेण्ड्री परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री के साथ ही कम्प्यूटर डिप्लोमा होना अनिवार्य है। आवेदन के बाद अभ्यर्थियों को ऑनलाइन परीक्षा भी देनी होगी। जिसमें मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों पटवारी पद के लिए चयन किया जाएगा। पटवारी चयन के लिए परीक्षा का आयोजन मार्च महीने में किया जाएगा।

पटवारी परीक्षा का सिलेबस

एमपीपीईबी द्वारा निकाली गई पटवारी वैकेंसी के लिए होने वाली चयन प्रक्रिया के दौरान ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी। जिसमें गणित, सामान्य अंक गणित, रिजनिंग, सामान्य ज्ञान के साथ ही एक नया सब्जेक्ट भी जोड़ा गया है। जिसका नाम प्रबंधन है इसकी भी तैयारी अभ्यर्थियों को करनी होगी। उपरोक्त विषयों से संबंधित दो पेपर हल करने के लिए आपको तीन घंटे का समय दिया जाएगा। दोनों पेपरों के लिए 100-100 अंक निर्धारित रहेंगे। प्रश्न पत्र में जीके/करंट अफेयर्स के लिए 20 अंक, सामान्य संख्या 20 अंक, मात्रात्मक रुझान 20, ग्राम अर्थव्यवस्था और पंचायत प्रणाली के 20, संगठन के 20 अंक निर्धारित किए गए हैं।

एमपी पटवारी भर्ती चयन प्रक्रिया

मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती में आवेदन के बाद अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होने की पात्रता रख सकेंगे। चयन प्रक्रिया के दौरान पहले लिखित परीक्षा देनी होगी। इसके बाद परीक्षार्थियों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। तत्पश्चात अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लिया जाएगा। साक्षात्कार के बाद अभ्यर्थियों का दस्तावेज सत्यापन किया जाएगा। जिसके बाद ही वह पटवारी पद पर नियुक्ति पा सकेंगे। आवदने करने के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष जबकि अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

पटवारी वैकेंसी के लिए दस्तावेज

पटवारी वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन 5 जनवरी 2023 से प्रारंभ किए जाएंगे। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास यह दस्तावेज होना आवश्यक है। जिसमें स्नातक डिग्री, सीपीसीटी, आधार कार्ड, समग्र आईडी, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर के साथ पासपोर्ट साइज फोटो शामिल है।

पटवारी भर्ती के लिए कैसे करें आवेदन

मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती 2022 का आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को एमपीपीईबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती 2022 के विकल्प का चयन करें। तत्पश्चात पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें। जिसके बाद आपको लॉगइन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा। लॉगइन करते ही नया आवेदन पेज ओपेन होगा जिसमें विवरण दर्ज करें। समस्त जानकारियां दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आवेदन शुल्क जमा कर दें।

Next Story