मध्यप्रदेश

रक्षाबंधन 2023 में एमपी के पेंशनर्स को सौगात, महँगाई राहत में 5 प्रतिशत वृद्धि, एरियर्स का भी ऐलान

MP Pensioners DA Hike 2023 News:
x
MP Pensioners DA Hike 2023 News: नगरीय निकायों के 17 हजार पेंशनर्स की महँगाई राहत में 5 प्रतिशत वृद्धि

MP Pensioners DA Hike 2023 News: नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने जानकारी दी है कि सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा राज्य सरकार के पेंशनर्स को महँगाई राहत में 5 प्रतिशत वृद्धि किये जाने के बाद नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा भी प्रदेश के नगरीय निकायों के सातवें वेतनमान (7th Pay Commsission) अनुसार पेंशन प्राप्त कर रहे 17000 पेंशनर्स की महँगाई राहत (Dearness Allowance) में 5 प्रतिशत की वृद्धि कर दी गई है। बताया गया की इससे पेंशनर्स को हर महीने न्यूनतम 400 से 4 हजार रूपये तक का फायदा होगा।

मिली जानकारी के अनुसार महँगाई राहत में की गई वृद्धि का भुगतान पेंशनर्स को एक जुलाई 2023 से किया जायेगा एवं माह अगस्त में ही रक्षाबंधन के पूर्व ही पेंशनर्स को एक महीने की बढ़ी हुई महँगाई राहत राशि के एरियर्स का भुगतान भी किया जायेगा

जानकारी के अनुसार नगरीय निकायों के पेंशनर्स को एक अक्टूबर 2022 से 33 प्रतिशत महँगाई राहत मिल रही थी, जिसमें 5 प्रतिशत वृद्धि किये जाने के परिणामस्वरूप अब कुल महँगाई राहत 38 प्रतिशत हो गई है।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने जानकारी दी कि इसी प्रकार नगरीय निकायों के जिन पेंशनरों को छठवें वेतनमान अनुसार पेंशन मिल रही थी, की महँगाई राहत में भी 11 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। इससे उनकी महँगाई राहत राशि भी 201 प्रतिशत से बढ़कर 212 प्रतिशत हो गई है। महँगाई राहत में यह वृद्धि किये जाने के परिणामस्वरूप पेंशन निधि पर 1.25 करोड़ रूपये प्रतिमाह अतिरिक्त वित्तीय भार आयेगा।

Next Story