मध्यप्रदेश

Bhopal Railway Station: नए साल में भोपाल रेलवे स्टेशन को नई बिल्डिंग की सौगात

Bhopal Railway Station
x
Bhopal Railway Station: भोपाल रेलवे स्टेशन से होकर रेल यात्रा शुरू करने वाले यात्रियों के लिए नये वर्ष से सफर और आसान हो जाएगा।

Bhopal Railway Station: भोपाल रेलवे स्टेशन से होकर रेल यात्रा शुरू करने वाले यात्रियों के लिए नये वर्ष से सफर और आसान हो जाएगा, वहीं बाहर से आने वाली यात्री जब भोपाल पहुंचेंगे तो उनके लिए भी बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। स्टेशन पर प्रवेश करने और बाहर निकलने में आसानी होगी।

रानी कमलापति स्टेशन की तर्ज पर प्लेटफार्म नंबर एक पर बड़ी बिल्डिंग बनाई गई है। बस शुभारंभ का इंतजार है। इस नए भवन को रानी कमलापति स्टेशन छोर की तरफ बने फुटओवर ब्रिज (एफओबी) और मुख्य प्रवेश द्वार पर पहले से मौजूद ट्रैवलेटर से जोड़ दिया गया है। यह भवन बीते तीन वर्षो से भोपाल स्टेशन को पुनः विकसित करने की योजना के तहत बनाया जा रहा है। इसके पहले प्लेटफार्म छह की तरफ तीन मंजिला भवन बनाया जा चुका है। इस नई बिल्डिंग में यात्रियों को एक बड़ा सुविधाजनक होटल खोला जाएगा।

इसके अलावा बिल्डिंग के प्लेटफार्म एवं टर्मिनल पर रूफटॉप रेस्टोरेंट खोले जाएंगे जिसमें यात्रियों के अलावा शहर के नागरिक भी सपरिवार खानपान का आनंद उठा सकेंगे। प्लेटफार्म नंबर एक की तरफ नव निर्मित स्टेशन भवन में कमर्शियल एक्टिविटी के लिए एक बड़ी जगह निर्धारित की गई है। भोपाल रेल मंडल इस योजना के जरिए होने वाली आमदनी से निशातपुरा एवं मिसरोद रेलवे स्टेशन को अगले 50 साल की जरूरतों के हिसाब से तैयार करेगा।

ऐसा है स्टेशन का प्लान

  • भोपाल स्टेशन पर प्लेटफॉर्म 06 की तरफ (पश्चिम दिशा) बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर सामान्य यात्री प्रतीक्षालय की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। स्टेशन पर अपनी गाड़ी का इंतजार करने वाले यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
  • बिल्डिंग के प्रथम तल पर वातानुकूलित प्रतीक्षालय, महिला प्रतीक्षालय की सुविधा उपलब्ध है। होटल की सुविधा मुहैया कराने के लिए आईआरसीटीसी को प्रस्ताव दिया गया है। आईआरसीटीसी की ओर से प्रथम तल पर खाने की बेहतरीन सुविधा दी जाएगी।
  • द्वितीय तल पर यात्री प्रतीक्षालय, डोरमेट्री की सुविधा रहेगी। प्लेटफॉर्म की बिल्डिंग को नए एफओबी के साथ जोड़ा गया है। जहां से यात्री किसी भी प्लेटफॉर्म पर आना / जाना कर सकते हैं।
  • बिल्डिंग के रूफटॉप पर मल्टी कुशियन रेस्टॉरंट की सुविधा उपलब्ध कराने की योजना चल रही है। इसके लिए आईआरसीटीसी को प्रस्ताव दिया गया है।
  • टिकट बुकिंग कार्यालय- 06 नंबर यूटीएस काउंटर, साथ में पूछताछ काउंटर उपलब्ध है।
  • स्टेशन परिसर के दोनों सिरों पर यात्रियों की सुविधा के लिए एस्केलेटर है।
  • स्टेशन के अंदर एवं बाहरी क्षेत्र में उपयुक्त स्थानों पर तीन लिफ्ट। पोर्च क्षेत्र को जोड़ने के लिए सीढ़ियों और रैंप के साथ नए प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के लिए बनाया गया है।
  • खाद्य क्षेत्र व्यावसायिक गतिविधियों, मनोरंजन क्षेत्र आदि के लिए पूरा स्थान खाली है। खुली छत वाले रेस्तरां के लिए जगह उपलब्ध है।
  • एग्जीक्यूटिव लाउज के लिए प्रस्ताव आईआरसीटीसी को दिया। गया है। जिसके लिए प्रक्रिया चल रही है।

डीआरएम ने जानकारी दी की:

भोपाल स्टेशन के एक नंबर प्लेटफार्म की नई बिल्डिंग की शुरूआत शीघ्र की जाएगी। आईआरसीटीसी से एक प्रोजेक्ट पर बात चल रही है। भोपाल मंडल की तैयारी पूरी है जैसे ही ऊपर से हरी झंडी मिलती है इस बिल्डिंग का शुभारंभ हो जाएगा। यात्री सुविधाओं को बेहतर करने के लिए बिल्डिंग में हर चीज का ध्यान रखा गया है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story