मध्यप्रदेश

Gaon Ki Beti Yojana Online Registration 2023: गांव की बेटी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण फॉर्म व Application Status

Gaon Ki Beti Yojana Online Registration 2023: गांव की बेटी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण फॉर्म व Application Status
x
Gaon Ki Beti Yojana Online Registration 2023: मध्य प्रदेश गांव की बेटी योजना प्रदेश की गरीब और कमजोर वर्ग के बेटियों को शिक्षा के लिए सहायता प्रदान करती है।

Gaon Ki Beti Yojana Online Registration 2023: मध्य प्रदेश गांव की बेटी योजना प्रदेश की गरीब और कमजोर वर्ग के बेटियों को शिक्षा के लिए सहायता प्रदान करती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेटियों को 12वीं के बाद कॉलेज की शिक्षा जारी रखना है। कई बार देखा गया है कि गरीब परिवार की बच्चियां आर्थिक अभाव की वजह से 12वीं के बाद शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाती। उच्च शिक्षा का खर्च उनका परिवार नहीं उठा पता। ऐसे में मध्य प्रदेश सरकार बच्चियों की पढ़ाई जारी रखने के लिए स्कॉलरशिप देती है। आइए इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

आवेदन की प्रक्रिया शुरू MP Gaon Ki Beti Scheme, MP Gaon Ki Beti Yojana Online Registration 2023

इन दिनों मध्य प्रदेश गांव की बेटी योजना (MP Gaon Ki Beti Yojana) के लिए सरकार आवेदन पत्र भरवा रही है। जिन बच्चियों को गांव की बेटी योजना के तहत स्कॉलरशिप प्राप्त करनी है वह अवश्य आवेदन करें। ऑनलाइन माध्यम से मध्यप्रदेश की बेटियां योजना का लाभ प्राप्त करने आवेदन कर सकती हैं।

सरकार का मानना है कि बेटियां इस योजना के माध्यम से अपने पढ़ाई का सपना पूरा कर पाएंगी। उच्च शिक्षा देने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही यह बहुत बड़ी योजना है। आज प्रदेश की लाखों छात्राएं इस योजना का लाभ लेकर उच्च शिक्षा की पढ़ाई कर रही हैं।

सरकार का कहना है कि बेटियां शिक्षित होंगी तो समाज शिक्षित होगा और उसकी आने वाली पीढ़ियां भी शिक्षित होंगी। बच्चों के साथ सबसे ज्यादा समय घर में मां गुजारती हैं। अगर मां शिक्षित है तो अवश्य ही अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के साथ ही पढ़ाई में सहयोग करेगी। इसलिए बच्चियों का शिक्षित होना बहुत आवश्यक है।

क्या है योजना का लाभ लेने पात्रता

गाव की बेटी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए 12वीं में 60 या इससे अधिक अंक होने चाहिए।

इस योजना का लाभ एससी, एसटी, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और बीपीएल परिवार की लड़कियों को दिया जाता है।

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बच्ची के पास गांव की बेटी प्रमाण पत्र होना चाहिए।

मध्य प्रदेश के ग्रामीण इलाके में निवास करने वाली प्रतिभाशाली लड़कियों को इस योजना का लाभ दिया जाता है।

जरूरी दस्तावेज

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। आवेदन करते समय बच्चे के पास समग्र आईडी, कॉलेज कार्ड, आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर आईएफएससी कोड के साथ देना होता है। साथ में बताया गया है कि 10वीं की मार्कशीट, 12वीं की मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र, माता-पिता का आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है।

इन दस्तावेजों के आधार पर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करने के लिए एमपी स्कूल पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करें।

Next Story