मध्यप्रदेश

एमपी के दमोह में गंगा जमना स्कूल संचालक इदरीश खान के ठिकानों पर दबिश, 5 विभागों ने खंगाले दस्तावेज

Sanjay Patel
10 Jun 2023 8:48 AM GMT
एमपी के दमोह में गंगा जमना स्कूल संचालक इदरीश खान के ठिकानों पर दबिश, 5 विभागों ने खंगाले दस्तावेज
x
MP News: मध्यप्रदेश के दमोह में गंगा जमना स्कूल संचालक इदरीश खान पर प्रशासन ने शिकंजा कस दिया है। पांच अलग-अलग विभाग ने इदरीश खान के अलग-अलग ठिकानों पर दबिश दी।

मध्यप्रदेश के दमोह में गंगा जमना स्कूल संचालक इदरीश खान पर प्रशासन ने शिकंजा कस दिया है। पांच अलग-अलग विभाग ने इदरीश खान के अलग-अलग ठिकानों पर दबिश दी। इन पर हिंदू छात्राओं को हिजाब पहनाने और धर्मांतरण समेत कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं। जबकि इस मामले में दमोह जिला शिक्षा अधिकारी एसके मिश्रा को भी पद से हटा दिया गया है। उन्होंने डाइट प्राचार्य की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिला शिक्षा अधिकारी का प्रभार डाइट प्राचार्य एसके नेमा को सौंप दिया गया है।

5 विभागों की टीम ने दी दबिश

गंगा जमना स्कूल संचालक इदरीश खान के ठिकानों पर सरकारी विभागों की टीम ने सिलसिलेवार छापामारी की। दाल मिल गंगा जमना पल्स में कृषि मंडी, वन विभाग और जीएसटी विभागों ने दबिश दी। इन टीमों में शामिल 24 से ज्यादा अफसर फुटेरा मोहल्ला स्थित मिल पर सर्चिंग करने के लिए पहुंचे। वहीं सागर से आए जीएसटी अफसरों ने असिस्टेंट कमिश्नर उपेंद्र त्रिपाठी के नेतृत्व में सेल-परचेस डिपार्टमेंट में दस्तावेजों की जांच की। कृषि और वन विभाग की टीमों ने अपने-अपने स्तर पर कागजात खंगाले।

टीम ने इन्हें कर दिया सील

इदरीश खान के दमोह-जबलपुर रोड पर मारुताल चौराहे पर स्थित गंगा जमना धर्मकांटा पर नाप तौल विभाग की टीम द्वारा जांच की गई। यहां पुलिस का अमला भी मौजूद रहा। अमले ने दस्तावेजों को चेक किया इसके बाद धर्मकांटा को सील कर दिया गया। धरमपुरा नाके पर बने गंगा जमना हार्डवेयर पर भी जीएसटी विभाग की टीम ने छापामारी की। काफी देर तक चली जांच के बाद हार्डवेयर दुकान को भी सील कर दिया गया। इसके साथ ही तेंदूपत्ता रखने वाले वेयर हाउस में भी अनियमितता मिलने पर उसे भी वन विभाग की टीम ने सील कर दिया।

यहां भी पहुंची जांच टीम

जंच टीम दमोह शहर के घंटाघर स्थित गंगा जमना शोरूम पर भी पहुंची जहां जीएसटी विभाग की टीम ने छापामार कार्रवाई की। यहां दस्तावेजों की जांच जारी रही। इस शोरूम में केवल ब्रांडेड कपड़ों की ही बिक्री होती है। इदरीश खान के पेट्रोल पंप भी माइनिंग विभाग की टीम जांच करने के लिए पहुंची। यह हाल ही में बना है और इसकी शुरुआत भी अभी नहीं हुई है। दमोह-हटा मार्ग पर शहर से 8 किलोमीटर दूर मानपुरा गांव के समीप यह पेट्रोल पंप स्थित है।

माइनिंग टीम ने की नपती

माइनिंग विभाग की टीम ने खान और उसके परिवार की जमीनों की जांच प्रारंभ कर दी है। दमोह कटनी बायपास रोड पर पीएम आवास योजना के मकानों के सामने खान परिवार की काफी जमीन है जिसकी नपती की गई। जमीनों की जांच के लिए खनिज विभाग के अधिकारी जबलपुर और भोपाल से यहां पहुंचे। जबलपुर से माइनिंग चीफ अनिल नारनोरे, माइनिंग ऑफिसर आरपीएस भदौरिया और भोपाल से माइनिंग अफसर मनीष पालीवाल इस टीम में शामिल रहे। अधिकारियों का कहना था कि दमोह माइनिंग ऑफिसर से जानकारी लेने के बाद इदरीश खान के संपत्तियों की जांच की जा रही है। वहीं जिस जगह खान परिवार की दाल मिल है वहीं उनका घर है। यहां राजस्व विभाग के अमले ने नपती की। यह कार्रवाई दमोह पटवारी शिवशंकर पटेल ने राजस्व टीम के साथ की।

इनका कहना है

इस संबंध में असिस्टेंट कमिश्नर जीएसटी उपेंद्र त्रिपाठी का कहना है कि हमारी टीम सागर से गंगा जमना पल्स में सेल-परचेस डिपार्टमेंट में जांच करने आई है। दस्तावेज देखकर यह पता लगा रहे हैं कि इन्होंने टैक्स जमा किया है या नहीं। टर्नओवर दिखा रहे हैं या नहीं। मंडी में जो जानकारी दी जा रही है वह हमारे विभाग को भी दी जा रही है या नहीं। रिकॉर्ड देखने के बाद ही इस बारे में कुछ कहा जा सकता है।

Next Story