मध्यप्रदेश

MP News: गांधी सागर फ्लोटिंग फेस्टिवल में पांच दिन होंगे लैंड, वाटर-एयर बेस्ड एडवेंचर

Sanjay Patel
21 Jan 2023 11:09 AM GMT
MP News: गांधी सागर फ्लोटिंग फेस्टिवल में पांच दिन होंगे लैंड, वाटर-एयर बेस्ड एडवेंचर
x
एमपी के मंदसौर में गांधी सागर डैम स्थित है जहां फ्लोटिंग फेस्टिवल का आयोजन 1 फरवरी से प्रारंभ किया जाएगा। पांच दिन तक चलने वाले इस फेस्टिवल में लैंड, वाटर और एयर बेस्ड एडवेंचर गतिविधियां होंगी।

एमपी के मंदसौर में गांधी सागर डैम स्थित है जहां फ्लोटिंग फेस्टिवल का आयोजन 1 फरवरी से प्रारंभ किया जाएगा। पांच दिन तक चलने वाले इस फेस्टिवल में लैंड, वाटर और एयर बेस्ड एडवेंचर गतिविधियां होंगी। यहां देश भर के टूरिस्टों का जमावड़ा भी देखने को मिलेगा जो लोकल आर्ट की झलक देख सकेंगे। टूरिस्टों के रुकने के लिए यहां टेंट सिटी बनाई गई हैं।

6 माह तक चलेंगी एडवेंचर एक्टिविटी

मंदसौर में यह अद्वितीय और अपनी तरह का पहला फ्लोटिंग फेस्टिवल होगा। जिसमें पांच दिनों तक लैंड, एयर और वाटर बेस्ड एडवेंचर गतिविधियां शामिल रहेंगी। 1 फरवरी से यह फेस्टिवल प्रारंभ होकर 5 फरवरी तक चलेगा। प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति एवं प्रबंध संचालक टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला के मुताबिक इसके बाद तीन माह तक टूरिस्टों के लिए टेंट सिटी और 6 माह तक एडवेंचर एक्टिविटीज जारी रहेंगी। बताया गया है कि पीपीटी मोड के तहत होने वाले इस आयोजन की जिम्मेदारी अहमदाबाद के लल्लूजी एंड संस को दिया गया है।

टेंट सिटी में रुकेंगे टूरिस्ट

फेस्टिवल के दौरान यहां देश भर के टूरिस्टों का जमावड़ा भी देखने को मिलेगा। जिनके ठहरने की यहां व्यवस्था बनाई गई है। यहां 50 टेंट सिटी का निर्माण किया गया है जहां देश भर से आने वाले टूरिस्ट रुक सकेंगे। बताया गया है कि यह टेंट सिटी 90 दिन तक रहेगी। गांधी सागर फ्लोटिंग फेस्टिवल को हनुवंतिया जल महोत्सव की तरह मनाया जाएगा। यहां वाटर बाडी के साथ ही फारेस्ट एरिया, वाइल्ड लाइफ, हिंगलाग फोर्ट के साथ पक्षियों का संसार भी है। यहां पर टूरिस्ट की सुविधाएं नहीं थीं। टूरिस्टों को सुविधाएं देने की यहां पर शुरुआत की जा रही है। यहां बनाई गई टेंट सिटी में अल्ट्र, लग्जरी टेंट शामिल हैं जहां टूरिस्टों के रुकने के साथ ही खाने-पीने की भी सुविधा रहेगी।

रोमांचक गतिविधियां होंगी

गांधीसागर फ्लोटिंग फेस्टिवल में फ्लोटिंग स्टेज, फ्लोटिंग मार्केट, बोट स्पा, बोट सफारी, लाइव संगीत के साथ ही अन्य गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही गांधी सागर जलाशय के पास कई रोमांचक साहसिक गतिविधियां भी आयोजित होंगी। प्रत्येक लग्जरी टेंट को प्रीमियम सुविधा, मनोरम स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों, इंडोर स्पोर्ट्स सम्मेलन के साथ आरामदायक प्रवास भी रहेगा।

Next Story