मध्यप्रदेश

MP के 8 जिलों में पड़ेगा पाला, 11 जिले रहेंगे कोहरे की चपेट में, मौसम विभाग ने जारी किया ALERT! फटाफट से जानें अपने शहर का हाल?

IMD Cold Weather Alert
x
MP Weather Alert News: मध्य प्रदेश मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए किसानों तथा आम लोगों से सावधान रहने के लिए कहा है।

MP Weather Alert News: मध्य प्रदेश मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए किसानों तथा आम लोगों से सावधान रहने के लिए कहा है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में 8 जिलों में पाला पड़ सकता है। तो वही बताया गया है कि 11 जिले आने वाले 2 से 3 दिनों तक घने कोहरे की चपेट में रहेंगे। ऐसे में आवश्यक है कि किसान अपनी फसलों की विशेष निगरानी करें वैज्ञानिकों के बताए अनुसार उनका निदान सुनिश्चित करें।

क्या कहता है मौसम विभाग

मौसम विभाग का कहना है कि भारतीय मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के लिए चेतावनी जारी करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आने वाली 11 जनवरी तक जिलों में पाला पड़ने की संभावना है। वही 11 जिलों में घना कोहरा रहेगा। इसके लिए बताया गया है कि 9 जनवरी के बाद स्थित बिगड़ेगी। किसान सावधान रहें।

इन जिलों में पाला और कोहरे की संभावना

मौसम विभाग भोपाल के बताए अनुसार जबलपुर, शहडोल, निमाड़, मुरैना, भिंड, उमरिया, छतरपुर और टीकमगढ़ में पाला पड़ने की संभावना बताई गई है।

विभाग का कहना है कि भिंड, मुरैना, दतिया, श्योपुर, पन्ना, सतना, रीवा, ग्वालियर, छतरपुर, निवारण और टीकमगढ़ में घना कोहरा छाया रहेगा।

नागरिकों से अपील

मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि पाला पडने की संभावना है। ऐसे में किसानों को फसल की विशेष देखभाल करने के लिए कहा है। साथ ही कहा गया है कि कोहरे और पाला की संभावना को देखते हुए यात्रा न करें। बच्चे बूढ़े और बीमार की विशेष देखभाल करें। वही गर्भवती महिलाओं को भी घर से बाहर निकलने के लिए मना किया गया है।

खास तौर पर हृदय रोग और श्वास रोग से पीड़ित लोगों को ठंड से बचने के लिए नियमित दवाओं का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है। साथ ही बताया गया है कि किसी भी तरह की समस्या होने पर चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

Next Story