मध्यप्रदेश

Free Bijli Connection: मुफ्त में बिजली कनेक्शन 2023

Free Bijli Connection 2023
x

Free Bijli Connection 2023

Free Bijli Connection 2023: आपको सिर्फ एक बार आवेदन करना है उसके बाद न कहीं आने की जरूरत है न कहीं जाने की जरूरत है।

Free Bijli Connection 2023: आपको सिर्फ एक बार आवेदन करना है उसके बाद न कहीं आने की जरूरत है न कहीं जाने की जरूरत है। बिजली विभाग आपके यहां आकर कनेक्शन करेगा। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा एक योजना शुरू की गई है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए बिजली कनेक्शन दिलवाने सौभाग्य योजना चला रहे हैं। शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब परिवार के लोगों को इस योजना के माध्यम से मुक्त में बिजली कनेक्शन दिया जाएगा। अगर आपके यहां भी कनेक्शन नहीं है तो इस योजना का लाभ उठाते हुए आप भी अपने घर में बिजली कनेक्शन अवश्य करवा लें।

क्या है प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना PM Saubhagya Yojana Kya Hai || PM Saubhagya Yojana Me Free Bijli Connection Kaise Milta Hai

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई है। इस योजना में गरीब परिवार के लोगों को चाहे वह शहर में निवास करते हैं या फिर गांव में अगर उनके घर में बिजली कनेक्शन नहीं है तो उन्हें बिजली का कनेक्शन मुफ्त में दिलवाया जाएगा। इसके लिए गरीब परिवार से किसी एक व्यक्ति को कनेक्शन के लिए केवल आवेदन करना पड़ेगा। उसके बाद बिजली विभाग उसके घर जाकर कनेक्शन देगा।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना (Pradhan Mantri Saubhagya Yojana) को और भी कई नामों से जाना जा रहा है। बताया गया है कि इसे प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के नाम से भी लोग जानते हैं। असल में यह एक ही योजना है इस योजना के तहत गरीब नागरिकों को बिजली के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस योजना की शुरुआत 25 सितंबर 2017 पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर की गई थी। इस योजना का लाभ गरीब परिवार बीपीएल कार्ड धारक तथा 2011 की सामाजिक आर्थिक एवं जातिगत जनगणना में शामिल नाम वालों को दिया जाएगा।

पात्रता और दस्तावेज PM Saubhagya Scheme Apply Online

सौभाग्य योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्रता निर्धारित की गई है। साथ ही योजना का लाभ लेने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है। पात्रता के संबंध में बात करें तो बताया गया है कि आवेदक गरीब परिवार से होना चाहिए घर में बिजली का कनेक्शन पहले से नहीं होना चाहिए। आर्थिक जनगणना 2011 की सूची में नाम होने पर भी योजना का लाभ मिल सकता है।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को अपना आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, निवास प्रमाण पत्र , पासपोर्ट साइज की फोटो, मोबाइल नंबर तथा भरा हुआ आवेदन ले जाकर बिजली विभाग ऑफिस में जमा करना होगा। ऑनलाइन माध्यम से भी इन दस्तावेजों को अपलोड करते हुए आवेदन किया जा सकता है।

Next Story