मध्यप्रदेश

Free Bijli Bill In MP: बड़ा ऐलान! 100 Unit तक फ्री बिजली बिल?

Free Bijli Bill In MP: बड़ा ऐलान! 100 Unit तक फ्री बिजली बिल?
x
Free Bijli Bill In Madhya Pradesh

Free Bijli Bill In Madhya Pradesh | Free Bijli Bill In MP: पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने चुनाव से ठीक पहले बिजली के मामले पर एक बड़ी घोषणा कर दी है। कमलनाथ की इस घोषणा का लाभ गरीब को मिलेगा साथ में मध्यम वर्गीय परिवार के लोगों को भी बहुत लाभ होने वाला है। कमलनाथ ने 100 यूनिट बिजली मुफ्त देने के लिए कहा है। वही 200 यूनिट की खपत वालों को भी लाभ देने का वादा किया है। अगर कमलनाथ के कहे अनुसार यह योजना लागू होती है तो गरीब परिवार के साथ ही महंगाई में पिस रहे मध्यम वर्गीय परिवार को भी लाभ होगा।

क्या कहती है घोषणा की बिजली गणित MP Free Bijli Bill | Madhya Pradesh Free Bijli Bill | Free Electricity in MP

घोषणा कि बिजली गणित को अगर समझना है तो कमलनाथ की कही बातों पर ध्यान देना होगा। पहले तो उन्होंने 100 रुपए में 100 यूनिट बिजली देने की बात कही थी। कहने का मतलब यह है कि अगर 100 यूनिट हो रही है तो उसके लिए उपभोक्ता को मात्र 100 का भुगतान करना पड़ेगा।

अब पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि 100 यूनिट बिजली मुफ्त में दी जाएगी। ऐसे में लोगों को 580 रुपए का फायदा होगा। ऐसे में अगर किसी का बिजली 200 यूनिट खर्च हो रहा है तो उसे 100 यूनिट का ही बिल देना पड़ेगा। और अगर इसमें 200 यूनिट और जोड़ दिया जाए मतलब 300 यूनिट बिजली बिल पर भी लोगों को आधा बिजली बिल देना होगा। 300 यूनिट से कम बिजली खर्च होती है तो आधे से भी कम कीमत अदा करनी पड़ेगी।

मध्यम वर्गीय परिवार जो अभी फ्रिज, टीवी, पंखा, ट्यूबलाइट, कूलर आदि का उपयोग करने के बाद हजारों रुपए का बिजली बिल अदा कर रहा है अब उसे भी लाभ होगा। जानकारी के अनुसार अगर फ्रिज, टीवी, पंखा, ट्यूबलाइट, कूलर आदि का उपयोग ऐसे में लगभग 200 यूनिट बिजली का बिल आएगा। जिसमें 100 यूनिट मुक्त रहेंगे 100 यूनिट के लिए 580 का बिल आएगा। जिसका आधा पैसा उपभोक्ता को जमा करना पड़ेगा मतलब कि बिल 290 के आसपास आएगा।

Next Story