मध्यप्रदेश

एमपी स्वास्थ्य विभाग में बड़ा घपला: कर्मचारियों का वेतन रिश्तेदारों के खाते में डाला, लेखापाल सहित 3 निलंबित

Sanjay Patel
11 Aug 2023 8:18 AM GMT
एमपी स्वास्थ्य विभाग में बड़ा घपला: कर्मचारियों का वेतन रिश्तेदारों के खाते में डाला, लेखापाल सहित 3 निलंबित
x
MP News: मध्यप्रदेश में कर्मचारियों का वेतन रिश्तेदारों के खाते में डालना तीन शासकीय कर्मियों को महंगा पड़ गया है। इन कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है। मामला रायसेन के जिला स्वास्थ्य विभाग का है।

मध्यप्रदेश में कर्मचारियों का वेतन रिश्तेदारों के खाते में डालना तीन शासकीय कर्मियों को महंगा पड़ गया है। इन कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है। मामला रायसेन के जिला स्वास्थ्य विभाग का है। यहां तीन कर्मचारियों पर करोड़ों रुपए घपला करने का आरोप लगा है। प्रथम दृष्ट्या विभाग ने मामले में संलिप्तता पाए जाने पर लेखापाल और दो प्रभारी कम्प्यूटर ऑपरेटरों पर कार्रवाई की है। इन पर आरोप है कि कुछ कर्मचारियों का वेतन यह अपने व रिश्तेदारों के खाते में ट्रांसफर कर रहे थे। जिस पर विभाग ने सख्त कदम उठाया है।

पांच सदस्यीय टीम करेगी जांच

एमपी के रायसेन जिला स्वास्थ्य विभाग के तीन कर्मचारियों पर करोड़ों रुपए का घपला करने का आरोप लगाया गया है। इस मामले की जांच करने कोषालय विभाग के कमिश्नर के निर्देश पर संयुक्त संचालक सहित पांच सदस्यीय टीम आज जिला कोषालय में आएगी। सीएमएचओ कार्यालय में लेखापाल साजिद जिलानी और कम्प्यूटर ऑपरेटर हेमंत महोबे एवं अरविंद चावरिया को निलंबित कर दिया गया है। इन पर आरोप है कि इनके द्वारा विभाग के कुछ कर्मचारियों का वेतन अपने और अपने रिश्तेदारों के खातों में ट्रांसफर किया है।

ऐसे उजागर हुआ मामला

यह मामला तब उजागर हुआ जब कोषालय विभाग के पोर्टल का नया वर्जन बदलाया। नए वर्जन इंट्रीग्रेटेड फाइनेंशियल मानीटरिंग इंफार्मेशन सिस्टम के माध्यम से यह घपला पकड़ में आया। इसमें पता चला कि स्वास्थ्य विभाग कुछ कर्मचारियों के वेतन की राशि दूसरे खातों में जा रही है। जबकि नाम विभाग के कर्मचारी का ही है और खाता नंबर बदला गया है। मामला प्रकाश में आने के बाद कोषालय विभाग के कमिश्नर ने जांच के निर्देश दिए। पांच सदस्यों का दल बनाया। जिसमें कोषालय विभाग के संयुक्त संचालक आज अपनी टीम के साथ रायसेन आएंगे और मामले की जांच करेंगे।

लेखापाल के खिलाफ पहले ही विभागीय जांच

रायसेन सीएमएचओ कार्यालय में लेखापाल के पद पर पदस्थ साजिद जिलानी के खिलाफ विभागीय जांच पहले से ही चल रही है। इन पर रिश्वत लेने के आरोप लगे हैं। इसी जांच के दौरान ही उन्हें लेखापाल जैसे महत्वपूर्ण पर रखा गया। इस मामले में कौन-कौन लोग संलिप्त हैं इसकी जांच स्वास्थ्य विभाग स्तर पर भी होगी। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री के गृह जिले में इस तरह का घपला प्रकाश में आना बडे सवाल पैदा कर रहा है। हालांकि इस मामले में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने भी जांच की बात कही है।

Next Story